Kashi Vishwanath Dham: न्यू ईयर पर नहीं होंगे बाबा काशीविश्वनाथ के स्पर्श दर्शन, यहां जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2037210

Kashi Vishwanath Dham: न्यू ईयर पर नहीं होंगे बाबा काशीविश्वनाथ के स्पर्श दर्शन, यहां जानें पूरी डिटेल

Kashi Vishwanath dham News: काशी विश्वनाथ धाम में 1 जनवरी 2024 नए साल के अवसर पर स्पर्श दर्शन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. आगे जानें नए साल पर और किन चीजों में रहेगी रोक...

 

Kashi Vishwanath dham News

Kashi: नए साल 2024 की शुरुआत भगवान काशी विश्वनाथ के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें. श्री काशी विश्वनाथ धाम में नए साल के अवसर पर दर्शन - पूजन करने ले लिए नई व्यवस्थाएं लागू की गई है. मंदिर प्रशासन ने जानकारी देते हुए बताया गया है कि नए साल के अवसर पर बाबा विश्वनाथ के सिर्फ झांसी दर्शन ही होंगे. एक जनवरी को बाबा विश्वनाथ के स्पर्श दर्शन पर रोक लगाई गई है. यह निर्णय श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की बैठक में लिया गया है. साथ ही, श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वह अपने साथ अनावश्यक सामान लेकर बाबा के दरबार न आएं. ताकि, उन्हें दर्शन-पूजन में असुविधा न हो. 

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक शनिवार 30 दिसंबर 2023 को श्री काशी विश्वनाथ धाम में हुई. बैठक में तय किया गया कि एक जनवरी को वीआईपी, बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए गोदौलिया चौराहा और मैदागिन चौराहा पर ई-रिक्शा व गोल्फ कार्ट उपलब्ध कराई जाएगी.  पास धारक नियमित दर्शनार्थियों को मंगला आरती के बाद नंदू फारिया गली से विश्वनाथ धाम में प्रवेश दिया जाएगा. 

ये खबर भी पढ़ें- Prayagraj News: इस बार खास होगा प्रयागराज का माघ मेला, अयोध्‍या आए लाखों रामभक्‍त पहुंचेंगे तीर्थराज, सीएम योगी ने किए ये बड़े ऐलान

सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा के नाम पर किसी भी श्रद्धालु के साथ दुर्व्यवहार की शिकायत नहीं आने दी जाएगी. बैठक में अपर पुलिस आयुक्त एस. चनप्पा, धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा और एसीपी दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडेय के साथ ही पुलिस-प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे. 

व्हील चेयर
बुजुर्ग, बीमार और दिव्यांग भक्तजनों के लिए गिरजाघर और गोदौलिया चौराहा पर व्हील चेयर उपलब्ध रहेगी. इस संबंध में एसीपी दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडेय ने व्हील चेयर संचालकों को शनिवार को हिदायत दी कि किसी से मनमाना किराया न वसूला जाए. गिरजाघर/गोदौलिया चौराहा से दशाश्वमेध घाट तक प्रति व्यक्ति व्हील चेयर से आने-जाने व दर्शन का 200 रुपये किराया लगेगा. गिरजाघर/गोदौलिया चौराहा से विश्वनाथ धाम तक प्रति व्यक्ति आने-जाने व दर्शन का 400 रुपये किराया लगेगा. वहीं, गिरजाघर/गोदौलिया चौराहा से कालभैरव मंदिर तक प्रति व्यक्ति आने-जाने व दर्शन का किराया 600 रुपये है. 

Trending news