Chandauli News: दो साल पहले मर चुका शख्स मनरेगा में कर रहा काम! बाकायदा मिल रहे पैसे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2294201

Chandauli News: दो साल पहले मर चुका शख्स मनरेगा में कर रहा काम! बाकायदा मिल रहे पैसे

Chandauli News: यूपी के चंदौली जिले में मनरेगा में एक ऐसा शख्स काम कर रहा है, जिसकी मौत दो साल पहले ही हो चुकी है. मृतक युवक की बाकायदा हाजिरी मनरेगा में लगाई जा रही है.  जानिए क्या है पूरा मामला.

Chandauli News: दो साल पहले मर चुका शख्स मनरेगा में कर रहा काम! बाकायदा मिल रहे पैसे

संतोष जायसवाल/चंदौली: चकिया स्थानीय विकासखंड अंतर्गत महादेवपुर कला ग्राम पंचायत में मनरेगा का कार्य चल रहा है. जिसमें मुर्दा भी मनरेगा में कार्य करने लगे हैं. यह कारनामा ग्राम प्रधान द्वारा धनउगाही के चक्कर में किया गया है. 2 वर्ष पहले ही मृत हो चुके महादेवपुर कला गांव निवासी शारदा नामक व्यक्ति की हाजरी मनरेगा में ग्राम प्रधान द्वारा लगाई जा रही है. मृत व्यक्ति के खाते में पैसा आने के बाद औरत से ज्वॉइंट खाता है, जिससे पैसा ग्राम प्रधान निकाल कर बंदरबाट होता है.

मामला तब सामने आया जब मनरेगा के साइट पर जाकर लोगों की अटेंडेंस खंगाली गई. महादेवपुर कला गांव में अटेंडेंस देखने के दौरान 2 वर्ष पूर्व मृत हो चुके शारदा नामक व्यक्ति की भी मनरेगा में हाजिरी देखी गई. जिससे ग्रामीण व अन्य लोग यह कहने को मजबूर हो गए कि शमशान घाट से मुर्दा भी उठकर अब मनरेगा में काम करने लगा है. यह मामला पूरी तरह चर्चा का विषय बना हुआ है.

पिछले कई दिनों से लगातार ग्राम प्रधान द्वारा मनरेगा में कार्य कराया जा रहा है. मृत व्यक्ति के साथ-साथ मनरेगा में कथित तौर पर कार्य न करने वाले व्यक्तियों का भी फर्जी मास्टरों निकालकर उनके खातों में मोटी रकम लगाई जा रही है. पैसा आने के बाद 10 प्रतिशत कमीशन देकर पैसे का बंदरबाट होता है.  2 वर्ष पूर्व ही शारदा नामक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, लेकिन ग्राम प्रधान ने फर्जी तरीके से मृत व्यक्ति को जिंदा दिखाकर मनरेगा में हाजिरी लगा रहा है.

मृत व्यक्ति के खाते में पैसा आने के बाद औरत से ज्वॉइंट खाता होने की वजह से पैसा निकालकर बंदरबाट करता है. इस सम्बंध में अपर जिलाधिकारी ने अभय कुमार पांडेय ने बताया कि मामले में अधिकारियों की टीम गठित कर जांच के आदेश दे दिए गए हैं. जांच रिपोर्ट आने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

क्या बोले एडीएम
एडीएम चंदौली अभय कुमार दुबे ने बताया कि इम मामले में जांच करने के निर्देश दिए गए हैं, अगर इसमें किसी भी तरह की खामी पाई जाती है तो कार्रवाई की जाती है. जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर औचक जांच भी कराएंगे.

UP News: सब्जियों की कीमतों में लगी आग, एक हफ्ते में तीन गुना तक बढ़े प्याज और हरी सब्जियों के दाम

BJP करेगी लोकसभा सीटों पर हार का हिसाब, 80 नेताओं की टास्कफोर्स को मिली जिम्मेदारी

 

 

Trending news