Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर लाखों श्रद्धालु गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी, सुरक्षा व्यवस्था के जरुरी इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2109569

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर लाखों श्रद्धालु गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी, सुरक्षा व्यवस्था के जरुरी इंतजाम

Basant Panchami 2024:  आज प्रयागराज माघ मेले में बसंत पंचमी के पर्व पर चौथा स्नान है. आज भोर से ही भक्तों का गंगा स्नान का सिलसिला शुरू हो गया. सुबह 6 बजे तक 7 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. 

Basant Panchami 2024

Basant Panchami 2024: आज बसंत पंचमी है और इस अवसर पर श्रद्धालु हर की पैड़ी समेत अलग-अलग गंगा घाटों पर स्नान करके पुण्य कमा रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि जो भी बसंत पंचमी के दिन की शुरुआत गंगा स्नान से करते हैं, उनको ब्रह्म ज्ञान की प्राप्ति होती है.गंगा स्नान कर पीले वस्त्र धारण करने से मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. विधि-विधान से पूजा करने से हर मनोरथ पूरे होते हैं. इस दिन ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा करने का विधान है. इस बार ग्रह नक्षत्रों की स्थिति माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी को बेहद खास बना रही है. बसंत पंचमी के पर्व पर स्नान और दान का विशेष महत्व है.

  1.  

  2.  

  3.  

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन इस दिशा में लगाएं मां सरस्वती की मूर्ति, ज्ञान की देवी का मिलेगा आशीर्वाद

प्रयागराज में श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी 
प्रयागराज में संगम तट पर गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. यहां माघ मेला प्रशासन ने पहले ही सभी तैयारी कर लीं. बसंत पंचमी के स्नान पर्व पर संगम तट पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. सुबह 6 बजे तक 7 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. सुबह दस बजे तक 19 लाख 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किया स्नान, देर शाम तक स्नानार्थियों का आंकड़ा पचास लाख के पार जाने की उम्मीद. लगातार संगम की ओर श्रद्धालुओं का रेला बढ़ रहा है. माघ मेला प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जरुरी इंतजाम किए हैं. मेला क्षेत्र में गंगा और यमुना के तट पर कुल 12 स्नान घाट बनाए गए हैं. स्नान घाटों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से सभी जरुरी इंतजाम किए गए हैं.

माघ मेले में बसंत पंचमी के स्नान पर्व पर संगम तट पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब
लाखों की संख्या में श्रद्धालु त्रिवेणी संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. ब्रह्महूर्त से ही  स्नान और दान का सिलसिला शुरू हो गया. गंगा और यमुना के घाटों के सभी 12 स्नान घाटों पर  आस्था का जनसैलाब उमड़ा है. हर कोई पवित्र त्रिवेणी की गोद में आस्था की डुबकी लगाने के लिए उत्साहित है.

आज माघ मेले का चौथा स्नान पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था के जरुरी इंतजाम
आज माघ मेले का चौथा स्नान पर्व है. सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से भी जरुरी इंतजाम किए गए हैं. घाटों पर जल पुलिस और प्रशिक्षित गोताखोर तैनात किए गए हैं. मेला क्षेत्र में भी भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. सिविल पुलिस के साथ ही पीएसी, आरएएफ, सीआरपीएफ और पैरामिलेट्री के जवान तैनात किए गए हैं. एसटीएफ के जवान के अलावा एटीएस के कमांडो भी मेला क्षेत्र का भ्रमण कर रहे हैं. सीसीटीवी और ड्रोन के जरिए भी मेला क्षेत्र की निगरानी की जा रही है.

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर पवित्र स्नान
वसंत पंचमी के अवसर पर भक्तों ने दशाश्वमेध घाट पर पवित्र स्नान किया और पूजा-अर्चना की.

Basant Panchami 2024: क्या है बसंत पंचमी और पीले रंग का कनेक्शन, जानें इसका धार्मिक-वैज्ञानिक कारण

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन घर जरूर लाएं ये चीजें, मां सरस्वती के साथ आएंगी लक्ष्मी

 

Trending news