केदारनाथ में भारी बर्फबारी, रिकॉर्ड बुकिंग के बीच चारधाम यात्रा के समय पर शुरू होने पर संकट
Advertisement

केदारनाथ में भारी बर्फबारी, रिकॉर्ड बुकिंग के बीच चारधाम यात्रा के समय पर शुरू होने पर संकट

Uttarakhand weather update : उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में मंगलवार को भी बारिश हुई. इसके चलते चारधाम यात्रा को लेकर हो रही तैयारियों पर भी असर पड़ा है. वहीं, निचले इलाकों में मौसम खुशनुमा हो गया है. 

केदारनाथ में भारी बर्फबारी, रिकॉर्ड बुकिंग के बीच चारधाम यात्रा के समय पर शुरू होने पर संकट

देहरादून : उत्‍तराखंड में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में मंगलवार को भी बारिश हुई. इसके चलते चारधाम यात्रा को लेकर हो रही तैयारियों पर भी असर पड़ा है. वहीं, निचले इलाकों में मौसम खुशनुमा हो गया है. 

मौसम विभाग का इतने दिनों का अलर्ट 
केदारनाथ में सोमवार को हुई बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने से तापमान में गिरावट देखी गई है. मौसम विभाग ने अगले एक सप्‍ताह के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में कुछ हिस्‍सों में बर्फबारी तो कहीं जमकर बारिश हो सकती है. 

जंगलों में लगने वाली आग पर कंट्रोल हो सकेगा 
इससे पहले मौसम विभाग ने पूरे उत्‍तराखंड में 20 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई थी. लेकिन केदारनाथ और इसके निचले हिस्‍सों में बारिश का दौर पिछले 3 दिनों से जारी है. सोमवार को जहां एक तरफ केदारनाथ में बर्फबारी हुई तो वहीं, इसके निचले हिस्‍सों में जबरदस्‍त बारिश हुई. इसके चलते एक बार फिर से जंगलों में लगने वाली आग पर कंट्रोल हो गया है. वहीं बारिश से पहाड़ों में घटते जलस्रोतों पर पानी की पूर्ति हो हो सकेगी. 

उत्‍तरकाशी में बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें 
वहीं, उत्‍तरकाशी जनपद में लगातार 3 दिन से हो रही बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात शुरू हो गया है. गंगोत्री और यमुनोत्री में हिमपात भी शुरू हो गया. इससे जनपद में एक बार फिर ठंड लौट आई है. साथ ही लोगों को रोजमर्रा के दैनिक कार्यों को करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जानकारों की मानें तो यह बारिश वर्तमान में फसलों के लिए काफी नुकसान पहुंचा सकती है. 

चमोली में भी रुक-रुक कर बर्फबारी 
चमोली में भी 3 दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, चोपता सहित नीति वैली में तीन दिनों से हल्की बर्फबारी जारी है. इस कारण चमोली जनपद का तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. 

Watch: देखें मां वैष्णो देवी दरबार का भव्य नजारा, नवरात्रि पर देसी-विदेशी फूलों से हुई भव्य सजावट

Trending news