Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बंदरकोट और लालढांग भारी लैंडस्लाइड होने से बंद, उफान पर नदियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1787468

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बंदरकोट और लालढांग भारी लैंडस्लाइड होने से बंद, उफान पर नदियां

उत्तराखंड के उंचाई वाले इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है... कई जगहों पर लैंडस्लाइड की खबर है... पहाड़ी से पानी के तेज बहाव के साथ मलबा भी नीचे गिर रहा है. गंगोत्री नेशनल हाइवे कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गया है. पानी के तेज बहाव में कहीं सड़क बह गई तो कहीं गाड़ियां फंस गईं

 

 

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बंदरकोट और लालढांग भारी लैंडस्लाइड होने से बंद, उफान पर नदियां

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी लगातार जारी है.  बरसात हो रही है और फिलहाल बारिश से राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. . पहाड़ों में नदी- नाले उफान पर हैं. सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. खबर ये भी आ रही है कि कई जनपदों में भवन भी ध्वस्त हो गए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटे तक राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पिथौरागढ़ में बारिश से हालत खराब है. गंगोत्री हाइवे बंद हो गया है. हाइवे पर यात्री फंस गए हैं. नदियों उफान पर हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज राज्य में कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर बारिश के तीव्र दौर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  इस दौरान मौसम विभाग ने लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह भी दी है.

बंदरकोट और लालढांग भारी लैंडस्लाइड होने से बंद
गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बंदरकोट और लालढांग के पास भारी लैंडस्लाइड होने से बंद हैं. लालढांग में लगातार भूस्खलन होने से बीआरओ को मार्ग खोलने में दिक्कतें हो रही है. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 2 जगहों पर बंद होने से मार्ग के दोनों ओर बड़ी संख्या में तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोग फंस गए हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक 18 जुलाई को राज्य के पर्वतीय जनपदों के साथ ही देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर समेत तमाम मैदानी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

पुराने झूला पुल पर आवाजाही हुई बंद
बागेश्वर में सरयू नदी पर बने 110 साल पुरीने पुल को बंद कर दिया गया है. पुल पर आवाजाही नहीं की जाएगी.  स्थानिय लोगों के मुताबिक मरम्मत के अभाव में झुला पुल खतरे की चपेट में है. पुल के पिलर में बड़ी- बड़ी दरारे आई हैं. डीएम बागेश्वर ने कहा कि जल्द ही झूला पुल की  मरम्मत की जाएगी. पूरे जिले में देर बारिश जारी है. 

यात्री फंसे
गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मनेरी डैम और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग झरझर गाड़ रानाचट्टी के पास सड़क पर भारी मलवा आने से मार्ग बंद. BRO और NH विभाग बडकोट दोनों बन्द मार्गों को खोलने में जुटा हुआ है. बंद मार्ग पर यात्री फंस गए हैं. प्रशासन स्थानीय लोग को सुरक्षित निकालने में जुटा हुआ है. जीवीके डैम से 3000 क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया है.

 बोल्डर की चपेट मे रेस्टोरेंट
पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश से अलकनंदा नदी का जलस्तर भी भयंकर रूप से बढ़ा हुआ है, इस कारण श्रीनगर डैम से करीब तीन हजार क्यूसेड अतिरिक्त पानी छोड़ा गया है.वहीं केदारनाथ हाईवे पर फाटा के पास बड़ा हादसा हो गया. मलबे और बोल्डर की चपेट मे आने एक रेस्टोरेंट ध्वस्त हो गया.दो लोग फंस गए जिन्हें कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया. 

येलो अलर्ट जारी
 मौसम विभाग ने 20 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.  अलर्ट के दौरान लोगों को नदी किनारों से दूर रहने की सलाह दी गई है. लोगों को पहाड़ों पर सफर करने से बचने की सलाह दी गई है.

WATCH: जीवनसाथी के साथ रहता है तनाव ? तो सावन के ये उपाय घोल देंगे रिश्तों में मिठास

 

Trending news