Uttarakhand Paper Leak: उत्तराखंड में पेपर लीक और परीक्षाओं में देरी के खिलाफ छात्रों की पत्थरबाजी, कल बंद का आह्वान
Advertisement

Uttarakhand Paper Leak: उत्तराखंड में पेपर लीक और परीक्षाओं में देरी के खिलाफ छात्रों की पत्थरबाजी, कल बंद का आह्वान

Uttarakhand Paper Leak: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) द्वारा भर्ती में अनियमितताओं की सीबीआई जांच की मांग को लेकर पिछले कुछ दिनों से देहरादून में छात्र दे रहे धरना. 

Uttarakhand Paper Leak: उत्तराखंड में पेपर लीक और परीक्षाओं में देरी के खिलाफ छात्रों की पत्थरबाजी, कल बंद का आह्वान

Uttarakhand Paper Leak: उत्तराखंड के देहरादून में गुरुवार को सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों की पुलिस के साथ हिंसक झड़प हो गई. इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच जमकर पत्‍थरबाजी की गई. पथराव कर रहे छात्रों को ति‍तर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठियां भी चलानी पड़ीं. लाठी चार्ज के विरोध को लेकर छात्रों ने कल यानी शुक्रवार को देहरादून बंद का आह्वान किया है. 

यह है पूरा मामला 
दरअसल, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) द्वारा भर्ती में अनियमितताओं की सीबीआई जांच की मांग को लेकर नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार पिछले कुछ दिनों से देहरादून में धरना दे रहे है. उत्तराखंड को हाल ही में एक बड़े पेपर लीक मामले का सामना करना पड़ा जिसमें उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने कई लोगों को गिरफ्तार किया था. गुरुवार को भी छात्र यूकेपीएससी, यूकेट्रिपलएससी सहित कई परीक्षाओं में धांधली के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे थे. छात्रों का आरोप है अचानक पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया. इसके बाद छात्रों का प्रदर्शन उग्र हो गया. छात्रों ने जमकर पत्थरबाजी की. 

अराजकतत्‍वों की पहचान की जा रही 
वहीं, डीआईजी देहरादून दलीप सिंह कुंवर ने कहा कि प्रदर्शन में कुछ अराजक तत्व भी शामिल थे. इनकी पहचान की जा रही है. पथराव करने वाले अराजक तत्व थे जिनकी वजह से कई अधिकारी कर्मचारी घायल हुए हैं और सरकारी संपत्ति को
भी नुकसान पहुंचा है. पुलिस और इंटेलिजेंस लगातार इन लोगों की पहचान करने में जुटी है. ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

छात्रों से संयम बनाए रखने की अपील 
देहरादून में छात्रों पर हुए लाठीचार्ज के बाद उत्तराखंड सरकार के सभी कैबिनेट मंत्री बयान देते हुए नजर आ रहे हैं. पहले कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी तो उसके बाद कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने छात्रों से संयम बनाने की अपील की है. इसके बाद कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल और कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने छात्रों से अपील की है कि वे संयम बनाए रखें सरकार उनकी मांगों पर गंभीर विचार कर रही है. 

उत्‍तराखंड में सियासत गरमाई 
बेरोजगारों के आंदोलन के दौरान पथराव पर सियासत गरमा गई है. कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा और आरएसएस के लोगों ने गांधी पार्क के तरफ से पथराव किया. कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष संगठन मथुरा दत्त जोशी का कहना है कि बेरोजगारों के अहिंसक आंदोलन को बदनाम करने और फूट डालने के लिए भाजपा व आरएसएस ने पथराव किया. गांधी पार्क के ठीक पीछे भाजपा का दफ्तर है.  

कांग्रेस नेता ने लगाए ये आरोप 
मथुरादत्त जोशी का कहना है कि सरकार को बताना पड़ेगा कि गांधी पार्क के अंदर पत्थर लेकर कौन गए और जानबूझकर बेरोजगारों और पुलिस पर पथराव किया गया. भाजपा ने सोची समझी रणनीति और चाल के तहत आंदोलन को खत्म करने और छात्रों को तितर-बितर करने के लिए पथराव किया. अगर सरकार में नैतिकता है तो मुख्यमंत्री निष्पक्ष जांच करवाएं, बेरोजगारों की मांगों को मंजूर करें.

आरोपों पर भाजपा ने किया पलटवार 
वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस के आरोपों को हास्यास्पद बताया है. बीजेपी नेता देवेंद्र भसीन का कहना है कि इस पूरे आंदोलन में कांग्रेस के नेता सक्रिय दिखाई दिए. इस समय हताश और निराश कांग्रेस उत्तराखंड में अफरा-तफरी फैलाना चाहती है, इसीलिए वो गलत कामों को कर रही है. दूसरी ओर अपने गलत कामों को छुपाने के लिए भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस को बदनाम करने की साजिश कर रही है. 

Trending news