UP uttarakhand Weather Update: यूपी-उत्तराखंड के इन जिलों में बारिश की आ गई डेट, बिगड़ेगा मौसम और चलेंगी तेज हवाएं, IMD का Yellow अलर्ट
Advertisement

UP uttarakhand Weather Update: यूपी-उत्तराखंड के इन जिलों में बारिश की आ गई डेट, बिगड़ेगा मौसम और चलेंगी तेज हवाएं, IMD का Yellow अलर्ट

UP-Uttarakhand Weather Today:  इस सप्ताह में मौसम का मिजाज नर्म रहने की उम्मीद है....Uttarakhand में अगले 5 दिनों के लिए मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है....  मौसम विभाग की मानें तो 16 से 20 मार्च तक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला देखने को मिल सकता है... इसके साथ ही गर्जना के साथ बारिश, आसमानी बिजली गिरने , ओलावृष्टि , थड्रस्ट्रोम की घटनाएं हो सकती है.

Social Media

UP-Uttarakhand Weather Today:  मौसम विभाग ने 16 से 19 मार्च 2023 के बीच अलग-अलग इलाकों में आंधी-पानी को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र और कर्नाटक के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और हिमालयी क्षेत्र समेत कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ ही ओले गिरने की संभावना जताई गई है. इसको देखते हुए आईएमडी (IMD) ने राज्य में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. वहीं तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.

शुष्क मौसम के साथ गुरुवार सुबह की शुरुआत
यूपी की राजधानी लखनऊ में मौसम के मिजाज का बदलाव जारी है. गुरुवार को सुबह की शुरुआत शुष्क मौसम के साथ हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक लखनऊ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. इसके अलावा पूरे दिन आज धूप खिलने का अनुमान मौसम विभाग जता रहा है. बारिश का पूर्वानुमान नहीं है. हवा की रफ्तार 11 किमी प्रति घंटे का पूर्वानुमान है. वाराणसी में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री जबकि अधिकतम 36 डिग्री रहेगा और आसमान साफ रहेगा. कानपुर में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है,

दिल्‍ली-एनसीआर में रुक-रुक कर हो सकती है बारिश
दिल्‍ली-एनसीआर में प्री-मॉनसून सीजन की पहली बारिश आने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार 17 से 20 मार्च तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई गई है.18 और 19 मार्च को दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं. 

बुधवार को ऐसा रहा प्रदेश का मौसम
यूपी की राजधानी लखनऊ, कानपुर, मेरठ, गाजियाबाद समेत कई जिलों में बुधवार को बादल छाए रहे. मौसम विभाग की मानें तो ईरान के ऊपर तैयार हुआ पश्चिमी विक्षोभ यूपी में दस्‍तक दे चुका है. इसके चलते बुधवार को मौसम में बादलों की आवाजाही देखी गई. 

इस सप्ताह नर्म रहेगा मौसम
इस सप्ताह में मौसम का मिजाज नर्म रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुमार, पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिम यूपी तक कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4 से 5 दिनों तक ऐसे ही बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. इसके चलते तापमान में भी कमी देखी जाएगी. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार यानी 16 मार्च से तापमान में कमी आने की उम्मीद जताई गई है. मौसम विभाग के अनुमार, पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिम यूपी तक कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.गुरुवार से शनिवार तक बादलों का असर और हल्की बारिश के कारण तापमान में कमी आएगी.

शनिवार तक हल्‍की बारिश की संभावना 
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर प्रदेश में मार्च के अंत तक लोगों को लू और कड़ी धूप का सामना करना पड़ सकता है. लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. वहीं, गुरुवार से शनिवार तक बादलों का असर और हल्की बारिश के कारण तापमान में कमी आएगी. 

पहाड़ों पर हो रहा ठंडक का एहसास 
उत्‍तराखंड में लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर भी रात के तापमान में देखने को मिलेगा. हालांकि, उत्तरकाशी और अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने मौसम के रुख बदल दिया. पिछले दिनों यहां हुई बर्फबारी ने पर्यटकों का आकर्षण खींचा है. यही वजह कि इन इलाकों में सुबह और शाम ठंडक का एहसास होता है.

अगले 5 दिन उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला 
प्रदेश में अगले 5 दिनों के लिए मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है.  मौसम विभाग की मानें तो 16 से 20 मार्च तक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही गर्जना के साथ बारिश, आसमानी बिजली गिरने , ओलावृष्टि , थड्रस्ट्रोम की घटनाएं हो सकती है.

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी मोहम्‍मद दानिश ने बताया कि दिल्‍ली, दिल्‍ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ समेत राजस्‍थान समेत कई राज्‍यों में मौसम में बदलाव जारी रहेगा. वहीं, बुधवार को भी लखनऊ समेत कानपुर, गोरखपुर, गाजियाबाद में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इन जिलों में दिनभर बादलों की आवाजाही रही.  

Watch: बोतल से पानी पीने के पहले हजार बार सोचना, स्टडी ने टॉयलेट सीट से भी बदतर पाया

Trending news