उत्तराखंड के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1781609

उत्तराखंड के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह

Rain Alert :  यूपी में लगातार बारिश का दौर जारी है...उत्तराखंड में बारिश से अभी राहत मिलती नजर नहीं आ रही...मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने अगले 48 घंटों के लिए प्रदेश में अलर्ट जारी किया है...मौसम विभाग ने एक बार फ‍िर से कई शहरों में अलर्ट जारी किया है... 

उत्तराखंड के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह

Today Weather Forecast: मानसून की बारिश से कुछ इलाकों में तबाही मचाई हुई है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी यूपी और पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ और भूस्खलन के चलते लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर बहुत असर पड़ रहा है. बारिश के चलते कई मौतें हो गई हैं. लोगों की सुरक्षा को देखते हुए कई जगहों पर राहत शिविर लगाए गए हैं. पहाड़ी इलाकों में बारिश के कारण  सैकड़ों पर्यटक फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने का काम जारी है. आने वाले दिनों में भी इन इलाकों में बारिश का अनुमान है. वहीं, उत्‍तराखंड में अगले 48 घंटों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. टिहरी से लेकर हरिद्वार तक लोगों को घरों से बाहर निकलने को लेकर चेतावनी जारी की है. 

यूपी में लगातार बारिश का दौर जारी है. रविवार को भी गाजियाबाद, नोएडा समेत कई शहरों में जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग ने एक बार फ‍िर से यूपी के कई शहरों में अलर्ट जारी किया है. इसमें लखनऊ, बलरामपुर, श्रावस्‍ती, बहराइच, फर्रुखाबाद, कन्‍नौज समेत कई जिले शामिल हैं. 

बद्रीनाथ राष्ट्रीय मार्ग तीन जगहों पर बंद 
चमोली: बद्रीनाथ राष्ट्रीय मार्ग पर तीन जगहों पर रास्ता बंद है. रात्रि से बारिश के चलते कंचन गंगा , पागल नाला , व् छीनका में मलवा आने से हाईवे बंद है. फिलहाल उत्तराखंड में बारिश का दौर हल्का हो गया है.

कुमाऊं में 50 से अधिक ग्रामीण सड़कें बंद

भारी बरसात के चलते कुमाऊं मंडल में 50 से अधिक ग्रामीण सड़कें बंद है जिनको लगातार खोलने का प्रयास जारी है, इसके अलावा हल्द्वानी- भवाली- अल्मोड़ा नेशनल हाईवे संख्या 109 को आवाजाही के लिए खोल दिया गया है. लेकिन इस मार्ग पर फिलहाल रात 8:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. लगातार मलबा गिरने और बोल्डर आने की आशंका को देखते हुए रात में हाईवे पर आवाजाही बंद करने का निर्णय लिया गया है. कुमाऊं कमिश्नर के मुताबिक मंडल में अभी हालात सामान्य हैं और सभी डैम का जलस्तर भी सामान्य है. कमिश्नर ने मौसम के रेड अलर्ट को देखते हुए सभी नदी नालों और संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश दिए हैं. भारी बारिश के चलते अभी तक कुमाऊं मंडल में 5 लोगों की मौत हुई है और पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिया जा चुका है.

रुद्रप्रयाग-बढ़ रहा है नदियों का जलस्तर
पहाड़ों में हो रही मूसलाधार बारिश से जहां जनजीवन अस्त -व्यस्त हैं तो वही पहाड़ी दरक रही हैं तो नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. मंदाकिनी और अलकनंदा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. अलकनंदा में बड़े-बड़े पेड़ बहकर आ रहे हैं. नदियों के किनारे बनाए गए घाट पूरी तरह से जल मग्न हो कर डूब चुके हैं. संगम स्थल के पास ही बनी शिव जी की मूर्ति डूब चुकी है. वहीं नदी किनारे बनाए गए घर भी पानी की चपेट में आने वाले हैं पानी का लेवल लगातार बढ़ता ही जा रहा है.  मंदाकिनी और अलकनंदा अपने उफान और तेज बेग पर बह रही है.

डीएम पर लापरवाही का आरोप 
जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग पर लापरवाही का आरोप लगा है. 3 जुलाई को डीएम रुद्रप्रयाग के पद पर कार्यभार ग्रहण करने के बाद 16 जुलाई तक छुट्टी पर चले गए थे. जबकि मुख्यमंत्री ने 30 सितंबर तक मौसम और मानसून के लिहाज से छुट्टी पर रोक लगाई है. टिहरी जिले से हटाए जाने के बाद जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने रुद्रप्रयाग में कार्यभार ग्रहण किया था. 

इन जगहों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट 
उत्तराखंड में बारिश से अभी राहत मिलती नजर नहीं आ रही. मौसम विज्ञान ने उत्तराखंड के देहरादून में अगले 48 घंटों के लिए प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 16 जुलाई यानी आज प्रदेश में टिहरी पौड़ी देहरादून और हरिद्वार जिले में भारी से अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि अन्य जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

कल भी कई जगहों पर होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक 17 जुलाई को भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसलिए लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है. लोगों को अभी पहाड़ी इलाकों में जाने के लिए मना किया गया है. अभी हाल ही में  लैंडस्लाइड की परेशानी  हो सकती हैं तो वहीं मैदानी स्थानों पर जलभराव की दिक्कत हो सकती है. 

इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, एमपी, पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा कुछ दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है. उत्तराखंड में 18 जुलाई तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. वहीं हिमाचल प्रदेश के लिए 17 जुलाई तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

 

WATCH: आसमान से दिखा नोएडा के कई सेक्टर में बाढ़ का विकराल रूप, डरा रहा है वीडियो

Trending news