केदारनाथ मंदिर में लगा सोना पीतल में बदला!, जानें सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो पर क्या बोला मंदिर प्रशासन और पुरोहित
Advertisement

केदारनाथ मंदिर में लगा सोना पीतल में बदला!, जानें सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो पर क्या बोला मंदिर प्रशासन और पुरोहित

Kedarnath Gold Plate Controversy :  केदारनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहित और चारधाम महापंचायत के उपाध्‍यक्ष संतोष त्रिवेदी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है. इसमें संतोष त्रिवेदी ने आरोप लगाया है कि मंदिर के गर्भगृह में लगा सवा अरब का सोना पीतल में तब्दील हो गया. 

Kedarnath Mandir

Kedarnath Gold Plate Controversy : केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगे सोने को लेकर एक बार फिर विवाद छिड़ गया है. केदारनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहित का आरोप है कि गर्भगृह में लगाई गई सोने की परत पीतल में तब्‍दील हो गई है. मंदिर कमेटी पर सोने की जांच न कराने का भी आरोप लगाया गया है. 

यह है पूरा मामला 
दरअलस, केदारनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहित और चारधाम महापंचायत के उपाध्‍यक्ष संतोष त्रिवेदी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है. इसमें संतोष त्रिवेदी ने आरोप लगाया है कि मंदिर के गर्भगृह में लगा सवा अरब का सोना पीतल में तब्दील हो गया. उन्‍होंने दावा किया कि गर्भगृह में सोने की जगह पीतल लगाया गया. 

230 किलो सोना चोरी होने का आरोप 
इस वीडियो में मंदिर कमेटी पर सोने की जांच ना करने का आरोप लगाया है. तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी ने का आरोप है कि केदारनाथ धाम में लगाए गए 230 किलो सोना चोरी हो गया है. असली सोने की जगह वहां नकली सोना लगाने का आरोप है. 

मंदिर समिति का क्‍या कहना 
वहीं, केदारनाथ मंदिर समित‍ि का मानना है कि बिना तथ्‍यों के भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही है. ऐसा कर लोगों की भावनाएं आहत करने की कोशिश हो रही है. मंदिर समिति ने बकायदा प्रेस नोट जारी कर इस भ्रामक जानकारी का खंडन किया है. 

कितना सोना था 
केदारनाथ न्यास समिति द्वारा जारी बयान के मुताबिक, केदारनाथ के गर्भगृह में 23,777.800 ग्राम सोने की परत लगाई गई है. इसकी कीमत मौजूदा बाजार भाव के हिसाब से 14.38 करोड़ रुपये है. इसमें सोने की परत चढ़ाने के लिए तांबे की प्लेट का इस्तेमाल किया गया है. इसका मूल वजन 1,001.300 किलोग्राम और कीमत 29 लाख रुपये है. समिति ने भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है. 

WATCH: बारात में मच गई अफरा-तफरी, खराब खाना खाने से 20 लोगों की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में कराए गए भर्ती

Trending news