Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1246662
photoDetails0hindi

उत्तराखंड में भी है 'Mini Maldives', कम बजट में Floating Huts समेत इन वाटर एक्टिविटी का उठाएं लुत्फ

मालदीव एक ऐसी जगह है, जहां हर कोई लाइफ में एक बार जाना चाहता है. मालदीव कई लोगों का ड्रीम डेस्टिनेशन भी बन चुका है. भारत समेत दुनिया भर से लोग यहां अपने हनीमून, हॉलिडे या बिजी लाइफ से ब्रेक लेकर आराम करने जाते हैं. अगर आप भी मालदीव जाने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन आपका बजट नहीं बैठ रहा है. तो आप निराश मत होइए. हम आपको ऐसी टूरिस्ट डेस्टीनेशन बताने जा रहे हैं, जहां आप कम पैसे में भारत में ही मालदीव की सैर कर सकते हैं. जी हां, यह जगह उत्तराखंड के टिहरी में है. यहां आप मालदीव जैसा भरपूर मजा उठा सकते हैं. इसके अलावा यह ट्रिप आपके बजट में भी रहेगी. 

 

तैरते हुए हट में बैठकर उठाएं वादियों का लुत्फ

1/5
तैरते हुए हट में बैठकर उठाएं वादियों का लुत्फ

उत्तराखंड का मिनी मालदीव टिहरी बांध पर बसा हुआ है. यह गंगा नदी और भागीरथी नदी के ऊपर बनाया गया है. इस जगह को 'फ्लोटिंग हट्स एंड इको रूम्स' भी कहते हैं. यहां से आपको पहाड़ और खूबसूरत वादियां देखने को मिलेंगी. खास बात यह है कि फ्लोटिंग हाउस में रहने के अलावा अन्य कई चीजों का भी मजा उठा सकते हैं. 

इन वॉटर एक्टिविटीज का उठाएं मजा

2/5
इन वॉटर एक्टिविटीज का उठाएं मजा

यहां नदी में आप कई मजेदार एक्टिविटीज कर सकते हैं. नदी में आप स्पेशल बोटिंग, बनाना राइड और पैरासेलिंग भी लुत्फ उठा सकते हैं. इसे अलावा अन्य कई वॉटर फन एक्टिविटीज जैसे- कयाकिंग, बोटिंग, ज़ोरबिंग, बनाना वोट सवारी, बैंडवेगन वोट सवारी, हॉटडॉग सवारी, पैराग्लाइडिंग और जेट स्कीइंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. बता दें कि गर्मी के मौसम में यहां पर्यटकों की संख्या ज्यादा होती है. दूर-दूर से लोग यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं. 

फोटोशूट के लिए परफेक्ट जगह

3/5
फोटोशूट के लिए परफेक्ट जगह

इस खूबसूरत जगह पर आप अपने खास दिन के लिए जैसे- बर्थडे या प्री वेडिंग फोटोशूट भी करवा सकते हैं. इसके अलावा भी अगर आप अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने गए हैं, तो भी यहां फोटोशूट करवा सकते हैं. यहां पानी पर तैरते हुए हट्स और खूबसूरत वादियां आपके फोटोज़ में चार चांद लगा देंगी. ऐसे में अगर आप भी यहां घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो फोटो क्लिक करवाना ना भूलें. 

ऐसे कर सकेंगे बुकिंग

4/5
ऐसे कर सकेंगे बुकिंग

फ्लोटिंग हाउस के लिए बुकिंग बेहद आसान है. इसके लिए आप ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. ऐसी तमाम वेबसाइट्स या एप हैं, जिनके जरिए आप रूम बुक कर सकते हैं. रूम बुक करते समय आप अपने बजट को ध्यान में रखें. जरूरी ना हो तो बहुत मंहगे रूम ना लें. फिजूल खर्ची ना करें ताकि ट्रैवलिंग के दौरान अन्य चीजें भी एक्सप्लोर कर सकें. 

कैसे पहुंचे?

5/5
कैसे पहुंचे?

यहां पहुंचने के लिए आप फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं. यहां से देहरादून हवाई अड्डा सबसे करीब है. ऋषिकेश से आप बस लेकर यहां जा सकते हैं. यहां जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के ग्रीष्मकालीन महीनों में है.