Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1219590
photoDetails0hindi

हर बार वीकेंड ट्रिप पर ऋषिकेश क्यों जाना? जब Delhi-NCR के बेहद करीब हैं ये हिल-स्टेशन

गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप किसी नई जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन आपकी ट्रिप को बेहद यादगार बना देगें. तस्वीरों में देखिए प्रकृति की गोद में बसे इन हिल स्टेशन की खूबसूरती.....

 

औली

1/5
औली

औली में पुराने देवदार और सेब के बागों का मनोहर प्राकृतिक दृश्य यहां की खूबसूरती का प्रमुख केन्द्र है. समुद्र-तल से करीब दस हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित औली गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है. औली साल में ज्यादातर समय बर्फ से ढकी रहती रहती है. यहां बनी 'आर्टीफिशियल-झील' पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र है.

कुफरी

2/5
कुफरी

समुद्र-तल से 8600 फीट की ऊंचाई पर स्थित कुफरी सालभर ठंडा बना रहता है, जिसकी वजह से यहां गर्मियों के मौसम में पर्यटकों की अच्छी-खासी संख्या देखी जाती है. कुफरी में आप ट्रैकिंग, घुड़सवारी, स्कीइंग, गो-कार्टिंग, कमांडो नेट, वैली क्रॉसिंग और रैपलिंग जैसी एक्टिविटी का मजा ले सकते हैं. 

 

सत्ताल

3/5
सत्ताल

सत्ताल उत्तराखंड का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो सात ताजे पानी की झीलों के समूह के लिए प्रसिद्ध है. यह पर्यटन स्थल प्रकृति और पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है. यहां आप सात जुड़ी झीलों पन्ना, नलद्यमंती ताल, राम, सीता, लक्ष्मण, भरत और सुक्खा ताल जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. 

चोपता

4/5
चोपता

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में 2709 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चोपता पर्यटकों के बीच एक प्रसिद्व हिल स्टेशन है. इसे उत्तराखंड का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. यहां आप तुंगनाथ मंदिर, देवरिया झील, ओंकारेश्वर मंदिर और कार्णिक स्वामी मंदिर घूम सकते हैं. 

चंबा

5/5
चंबा

चंबा टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है. इसका नाम यहां की राजकुमारी चंपावती के नाम पर पड़ा. प्रकृति के सुंदर नजारों के बीच बसे इस शहर में आप गब्बर सिंह मेमोरियल, टिहरी झील, और सुरकंडा देवी मंदिर घूम सकते हैं. चंबा के शॉल और जूतियां काफी मशहूर हैं, तो आप जब भी यहां जाए इन्हें खरीदना ना भूलें.