Vande Bharat: एक और वंदेभारत का तोहफा, यूपी और उत्तराखंड के कई जिलों को जोड़ेगी नई वंदे भारत ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1749651

Vande Bharat: एक और वंदेभारत का तोहफा, यूपी और उत्तराखंड के कई जिलों को जोड़ेगी नई वंदे भारत ट्रेन

Vande Bharat Train : पिछले दिनों दिल्‍ली से देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया गया था. वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जतनगर मंडल 1000 किमी से ज्यादा रेल पटरियों के जरिए 85 स्टेशनों को जोड़ता है. बावजूद इसके अब तक वंदे भारत का संचालन नहीं कर पाया था. 

फाइल फोटो

Vande Bharat Train : इज्‍जतनगर मंडल अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन संचालन को लेकर काम शुरू कर दिया है. उम्‍मीद है कि उत्‍तराखंड के रामनगर या ऋषिकेश से अयोध्‍या या फ‍िर मथुरा के बीच चलाई जाएगी. ऐसे में यूपी के बरेली के लोगों को इसका फायदा मिलने वाला है. इज्‍जतनगर मंडल ने वंदे भारत ट्रेन को लेकर सर्वे शुरू कर दिया है. 

दिल्‍ली से देहरादून तक चल रही वंदे भारत 
बता दें कि पिछले दिनों दिल्‍ली से देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया गया था. वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जतनगर मंडल 1000 किमी से ज्यादा रेल पटरियों के जरिए 85 स्टेशनों को जोड़ता है. बावजूद इसके अब तक वंदे भारत का संचालन नहीं कर पाया था. अब इज्‍जतनगर मंडल अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन चलाने में जुट गया है.  

बैठक में रेलवे अधिकारियों ने दी थी मंजूरी 
जानकारी के मुताबिक, पिछले दिनों पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक के साथ सांसदों की बैठक की गई. इसमें मांग उठी तो जीएम ने बरेली होते हुए दिल्ली, अयोध्या, मथुरा, आगरा के बीच वंदे भारत चलाने को मंजूरी दे दी. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि टनकपुर और इज्जतनगर से मथुरा, आगरा, दिल्ली, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, अयोध्या रूटों पर वंदे भारत के संचालन की संभावना तलाशी जा रही है. 

जनवरी से पहले चलाई जा सकती है वंदे भारत ट्रेन 
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, पहले चरण में वंदे भारत का संचालन 250-350 किमी रूट पर किया जाना है. उम्‍मीद है कि इज्जतनगर मंडल में वंदे भारत का संचालन जनवरी 2024 से पहले शुरू हो सकता है. इसके लिए इज्जतनगर रेल कोच कारखाना में वंदे भारत के कोचों की मरम्मत के लिए जरूरी संसाधन भी जुटाए जा रहे हैं. 

कर्मचारियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण 
इसके साथ ही टनकपुर स्थित कोचिंग डिपो के कर्मचारियों को वंदे भारत के संचालन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इज्जतनगर कोच कारखाना में कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है. इज्जतनगर रेल मंडल वंदे भारत ट्रेन संचालन के लिए रूटों की प्राथमिकता पर काम कर रहा है. मंडल के रूटों पर औसत स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है. बरेली-कासगंज-मथुरा रेल रूट की औसत स्पीड ज्यादा है. 
 
WATCH: जानें हिंदू विवाह के लिए क्यों मिलाई जाती है कुंडली, ये तीन बातें जरूर रखें ध्यान

Trending news