देश के दूसरे CDS बने रि. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का उत्तराखंड से है खास नाता, सीएम धामी ने दी बधाई
Advertisement

देश के दूसरे CDS बने रि. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का उत्तराखंड से है खास नाता, सीएम धामी ने दी बधाई

New CDS Of India:   देश के दूसरे सीडीएस के रूप में रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Anil Chauhan) कमान संभालने जा रहे हैं. उन्होंने तकरीबन 40 सालों तक सेना के विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दी थीं. उनकी नियुक्ति पर उत्तराखंड में खुशी का माहौल है. 

फोटो साभार ANI

राम अनुज/देहरादून: रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Anil Chauhan) को देश का दूसरा सीडीएस (New CDS Of India) बनाया गया है. जिसको लेकर उत्तराखंड में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. आपको बता दें रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने सेना में अपनी शुरुआत गोरखा राइफल से की थी और तकरीबन 40 सालों तक उन्होंने सेना के विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दी थीं.

40 साल तक सेना में दी सेवाएं, पिछले साल हुए रिटायर
बालाकोट में स्ट्राइक की प्लानिंग में भी अनिल चौहान शामिल थे. जिसमें उनकी रणनीति कार्यकुशलता देखने को मिली थी. आपको बता दें कि 40 साल की सेवा सेना को देने के बाद पिछले साल अनिल चौहान रिटायर हुए थे. उन्होंने जम्मू कश्मीर उत्तर पूरब के बॉर्डर के साथ आतंकवादी गतिविधियों को समाप्त करने के अभियान में भी उन्होंने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. 

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के रहने वाले हैं सीडीएस अनिल चौहान
देश के दो दूसरे सीडीएस अनिल चौहान उत्तराखंड के पौड़ी जिले के मूल निवासी हैं. वह विपिन रावत के बाद सीडीएस की कमान संभालने जा रहे हैं. इसे इत्तेफाक ही माना जा सकता है कि बिपिन रावत भी उत्तराखंड के पौड़ी जिले के रहने वाले थे और देश के दूसरे सीरियस अनिल चौहान भी पौड़ी जिले के रहने वाले हैं. उत्तराखंड सैनिक बाहुल्य प्रदेश है, ऐसे में यहां भारी संख्या में युवा सेना में शामिल होकर देश की सीमाओं की हिफाजत करते हैं और अपने सर्वोच्च बलिदान को देने में भी पीछे नहीं हटते. ऐसे में उत्तराखंड ने एक बार फिर से देश को सीडीएस के तौर पर अनिल चौहान को दिया है, जिसको लेकर प्रदेश में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है. 

सीएम धामी ने दी बधाई
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान जी (से.नि.) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के सपूत को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किए जाने पर प्रत्येक उत्तराखण्डवासी गौरान्वित है. मुख्यमंत्री ने कहा कि "हमें पूर्ण विश्वास है कि आपके कुशल नेतृत्व में भारतीय सेना सदैव की भांति राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करेगी."

यह भी पढ़ें- New CDS Of India: देश के नए CDS बने रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान, 10 प्वाइंट्स में जानें उनके बारे में

 

आपको बता दें कि सीडीएस का ऐतिहासिक फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2019 में हुआ था और तीनों सेनाओं की कमान को एक नेतृत्व देने के लिए फैसला किया गया था. जिसके बाद चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद का गठन किया गया और पहले सीडीएस के तौर पर जनरल बिपिन रावत ने कमान संभाली थी.  जनरल बिपिन रावत का 8 दिसंबर 2021 को नीलगिरी के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. जिसमें कुल 14 अधिकारी सैन्य अधिकारी शहीद हो गए थे. तब से सीडीएस का पद खाली चल रहा था. मगर अब दूसरे सीडीएस के तौर पर रि. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान कमान संभालने जा रहे हैं.

Trending news