केदारनाथ धाम को एक औऱ तोहफा, टूरिस्टों के लिए दशज्यूला को कार्तिक स्वामी सर्किट से जुड़ेगी
Advertisement

केदारनाथ धाम को एक औऱ तोहफा, टूरिस्टों के लिए दशज्यूला को कार्तिक स्वामी सर्किट से जुड़ेगी

केदारनाथ धाम में रिकॉर्ड तीर्थयात्रियों के आगमन के बीच उत्तराखंड सरकार के विधायक ने पर्यटन को लेकर नया ऐलान किया है.

Kedarnath Badrinath Temple

केदारनाथ धाम में रिकॉर्ड तीर्थयात्रियों के आगमन के बीच उत्तराखंड सरकार के विधायक ने पर्यटन को लेकर नया ऐलान किया है. उन्होंने दशज्यूला क्षेत्र के नए सिरे से विकास का ऐलान किया है. तीन दिन जागतोली दशज्यूला महोत्सव के दूसरे दिन बतौर मुख्य अतिथि केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कहा कि दशज्यूला क्षेत्र में तीर्थाटन व पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. इसलिए भविष्य में दशज्यूला क्षेत्र को भी कार्तिक स्वामी पर्यटन सर्किट से जोड़ने की सामूहिक पहल की जाएगी.

उन्होंने कहा कि दशज्यूला क्षेत्र को प्रकृति ने भरपूर दुलार दिया है. इसलिए इस क्षेत्र में पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देने की सख्त जरूरत है. यहां के युवाओं को होम स्टे योजना के तहत आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. चोपता, गढी़धारए कोटखाल, जागतोली और रुद्रप्रयाग पोखरी मोटर मार्गो के डामरीकरण और विस्तारीकरण के लिए बजट जारी होने के साथ ही टेंडर प्रक्रिया शुरू हो रही है.

इससे वर्षों से चल रही सड़कों की समस्याओं का समाधान मिलेगा. केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने जागतोली दशज्यूला महोत्सव के लिए विधायक निधि से दो लाख और मांगल व झूमेलू प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले महिला मंगल दलों को 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में देने की घोषणा की. वहीं 10 लाख की राशि दशज्यूला में जिम निर्माण को देने की घोषणा भी की. साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान को स्टेडियम बनाने के प्रयास करने का आश्वासन भी दिया.

रावत ने कहा, क्रोच पर्वत श्रेणी पर स्थित पौराणिक भगवान कार्तिक स्वामी का मंदिर आज पूरे देश में ख्याति प्राप्त कर रहा है. साल भर लोग यहां कार्तिक स्वामी के दर्शनों को पहुंच रहे हैं. आने वाले समय में यहां पर्यटन एवं तीर्थाटन की व्यापक संभावनाएं हैं. वहीं हाल ही में दशज्यूला द्वारा आयोजित माँ चंडिका के दिवारा यात्रा को भी प्रदेश भर में प्रसिद्धि मिली है. ऐसे में दशज्यूला ग्राम सभाओं को कार्तिक स्वामी सर्किट से जोड़ कर पूरे क्षेत्र के समुचित विकास के लिए प्रयास किए जाएंगे. यह बात केदारनाथ विधायक शैला रानी रावत ने जागतोली दशमला महोत्सव में कही.

Trending news