Joshimath Sinking: जोशीमठ में CM धामी ने गुजारी रात, कहा- 'नहीं गिराए जाएंगे घर, प्रभावित परिवार के साथ खड़ी है सरकार'
Advertisement

Joshimath Sinking: जोशीमठ में CM धामी ने गुजारी रात, कहा- 'नहीं गिराए जाएंगे घर, प्रभावित परिवार के साथ खड़ी है सरकार'

Joshimath Sinking: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को जोशीमठ पहुंचे और इलाके में भूस्खलन के मद्देनजर पूरी रात कस्बे में बिताई. आज सीएम धामी जोशीमठ के नरसिंह मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे..

 

 

Joshimath Sinking: जोशीमठ में CM धामी ने गुजारी रात, कहा- 'नहीं गिराए जाएंगे घर, प्रभावित परिवार के साथ खड़ी है सरकार'

Joshimath Sinking News: जोशीमठ के हालातों को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दूसरी बार ग्राउंड जीरो पर पहुंचे हैं. गुरुवार को वह नृसिंह मंदिर पहुंचे और यहां पूजा की.  भू-धंसाव के संकट का सामना कर रहे जोशीमठ में आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी स्थित नृसिंह मंदिर परिसर में दरारें आ गई हैं. बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने के बाद शंकराचार्य की गद्दी नृसिंह मंदिर में विराजमान रहती है. सीएम धामी यहां हालात का जायजा लेने पहुंचे हैं.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 12 जनवरी के बड़े समाचार

सरकार पीड़ितों के साथ खड़ी है-CM धामी
पुष्कर सिंह धामी बुधवार को ही जोशीमठ पहुंच गए थे और इलाके में भूस्खलन के मद्देनजर पूरी रात कस्बे में बिताई. इसके अलावा  सीएम ने अधिकारियों के साथ विभिन्न बैठकें की. मुख्यमंत्री ने इलाके का निरीक्षण किया और लोगों से बा की. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को कहा कि किसी भी घर को तोडऩे का न कोई निर्णय हुआ है और न ऐसा कदम भविष्य में उठाया जाएगा. केवल अपरिहार्य होने पर ही ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी और वह भी भवन स्वामी की सहमति से. जोशीमठ को लेकर एक बार फिर सीएम धामी ने विश्वास दिलाया है कि सरकार पीड़ितों के साथ खड़ी है. लोगों के साथ पूरी तरह से न्याय किया जाएगा.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का जोशीमठ में दूसरा दिन
आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आईटीबीपी के सभागार में बैठक करेंगे. आपदा से प्रभावित परिवारों के अंतरिम पैकेज के पारदर्शी वितरण पुनर्वास पैकेज की दर निर्धारित किए जाने के लिए गठित कमेटी के साथ होगी बैठक.  सेना के अधिकारियों,आइटीबीपी , एनडीआरएफ व अन्य संस्थानों के अधिकारियों व वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करेंगे. पुष्कर सिंह धामी जिला प्रशासन पुलिस आवश्यक सेवाओं के अधिकारियों के साथ भी रेस्क्यू ऑपरेशन की समीक्षा करेंगे.  पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के साथ भी मीटिंग है. मुख्यमंत्री बुधवार से जोशीमठ में रुके हुए हैं. आपदा ग्रसित परिवारों से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कल रात में मुलाकात की थी.

जोशीमठ के आपदा प्रभावित लोगों के लिए सचिवालय संघ आया आगे
सचिवालय संघ के दीपक जोशी ने जोशीमठ आपदा को लेकर अधिकारियों कर्मचारियों से 1 दिन का वेतन देने की अपील की है. सचिवालय संघ मुख्यमंत्री राहत कोष में  धनराशि देगा.  सचिवालय संघ जोशीमठ के आपदा पीड़ितों की आर्थिक मदद करेगा. इसके लिए पत्र जारी किया गया है.

बुधवार को पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "हमारी प्राथमिकता लोगों को इस आपदा से बचाना है, उन्हें सहायता प्रदान करना है।" जोशीमठ पीड़ितों को मुआवजे के बारे में पूछे जाने पर, सीएम धामी ने कहा, "हम उचित मौद्रिक सहायता (मुआवजा) देंगे। जिला अधिकारी के तहत एक समिति बनाई गई है. यह सभी के साथ चर्चा करेगी और फैसला करेगीच हमने मुआवजे के लिए मानदंड निर्धारित किए हैं और हम उसी के अनुसार सर्वश्रेष्ठ मुआवजा मुहैया करेंगे, पूरी सरकार जोशीमठ के लोगों के साथ है।"

दिल्ली HC में जोशीमठ त्रासदी मामला
उत्तराखंड सरकार ने दिल्ली HC को बताया है कि जोशीमठ त्रासदी से निपटने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर काम रही हैं. नेशनल और स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स को राहत कार्यो में लगाया गया है. बड़ी संख्या में लोगों को वहां से सुरक्षित विस्थापित किया गया है.  इस मामले की जांच के लिए दो कमेटी का गठन किया गया है. दरअसल दिल्ली हाई कोर्ट में वकील रोहित डंडरियाल की ओर से दायर याचिका में जोशीमठ भूस्खलन की जांच को लेकर हाईपावर कमेटी के गठन की मांग की गई है. इस याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में बनाई जाने वाली इस कमेटी में मंत्रालय के प्रतिनिधियों को शामिल किया जा. ।याचिका में आपदा से प्रभावित लोगों के सुरक्षित पुर्नवास की मांग भी की गई है.

गृह मंत्री अमित शाह कर सकते हैं बैठक
आपदा ग्रस्त जोशीमठ मामले पर उच्च स्तरीय बैठक गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बैठक हुई.  केंद्रीय मंत्रियों के साथ गृहमत्री बैठक कर रहे हैं.  इस बैठक में रोड ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी,पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत,ऊर्जा मंत्री RK सिंह, गृह सचिव, सेना के जुड़े हुए अधिकारी, बीआरओ के अधिकारी सहित दूसरे गृह मंत्रालय के अधिकारी बैठक में  मौजूद थे. करीब 1 घन्टे गृहमंत्री ने बैठक ली.

 

बनाई गई 10 सदस्यीय कमेटी
जोशीमठ के आपदा ग्रस्त क्षेत्रों के लोगों को राहत पैकेज देने के लिए कमेटी गठित हुई है. चमोली के जिला अधिकारी की अध्यक्षता में गठित हुई कमेटी गढ़वाल के सांसद नगर पालिका चेयरमैन के साथ विधायक व अन्य पदाधिकारी सदस्य होंगे. कुल 10 सदस्यों की कमेटी राहत पैकेज के वितरण के लिए करेगी काम.

पूर्व सीएम हरीश रावत ने की सीएम धामी की तारीफ
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कामों की सराहना की है. आपदा पीड़ित परिवारों से मिलने पर तारीफ की है. हरीश रावत ने ट्वीट करके मंत्रियों पर निशाना भी साधा है. जोशीमठ आपदा को लेकर कांग्रेस पार्टी का आज शाम को अल्टीमेटम खत्म हो रहा है. सरकार को आपदा ग्रसित परिवारों को मुआवजा देने का अल्टीमेटम दिया है. अगर  सरकार ने मुआवजे की धनराशि को घोषित नहीं किया तो कल फिर प्रदर्शन होगा.

संभल: डॉक्टर ने मेडिकल रिपोर्ट के लिए ग्रामीण से मांगे 5 हजार, चतुर्थ कर्मचारी को जिम्मा..किसी और ने रिकॉर्ड किया वीडियो...फिर...

 

Trending news