Earthquake in Uttarakhand: फिर आया भूकंप, भयंकर सर्दी के बीच मैदान से लेकर हिल गया पहाड़
Advertisement

Earthquake in Uttarakhand: फिर आया भूकंप, भयंकर सर्दी के बीच मैदान से लेकर हिल गया पहाड़

Earthquake in pithoragarh: उत्तराखंड में आया भूकंप, भयंकर सर्दी के बीच हिल गया पहाड़

Earthquake in Uttarakhand pithoragarh

Earthquake in Uttarakhand: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में गुरुवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 बताई गई. जबकि एक हफ्ते पहले पिथौरागढ़ में तेज झटके आए थे. हालांकि दोनों ही झटकों में कोई जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. लेकिन भूकंप के इन ताजा झटकों ने हिमालयी रेंज में किसी बड़े जलजले की आशंका को बढ़ा दिया है.

पिथौरागढ़ में बुधवार दोपहर धरती हिली थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, पिथौरागढ़ में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 थी. भूकंप से जानमाल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं मिली है. लेकिन दिल्ली-एनसीआर से लेकर नेपाल तक हाल ही के दिनों में आए भूकंप के बड़े झटकों के बाद इस भूकंप से भी दहशत व्याप्त हो गई है.

नेपाल औऱ चीन से सटे उत्तराखंड के इस सीमावर्ती जिले में पहले भी भूकंप के झटके महसूस होते रहे हैं. हालांकि 2015 में जब नेपाल में विनाशकारी भूकंप आया था, तब भी यहां कोई बड़ा जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. हालांकि भूकंप के ताजा झटकों को भूगर्भविज्ञानी हल्के में नहीं ले रहे हैं. भूकंप के ये हल्के झटके किसी बड़े जलजले के पहले का संकेत भी हो सकते हैं. हिमालयी पर्वत शृंखला में पहले भी ऐसे ही कई बार धरती डोली है. 

National Center for Seismology Earthquake of Magnitude:3.4, Occurred on 03-01-2024, 12:35:22 IST, Lat: 30.24 and Long: 80.77, Depth: 5 Km ,Location: Pithoragarh, Uttarakhand,

 

Trending news