UP News: यूपी की इस कुटिया में सहेजी जाएंगी नेता जी की स्मृतियां, होगा संग्रहालय का निर्माण
Advertisement

UP News: यूपी की इस कुटिया में सहेजी जाएंगी नेता जी की स्मृतियां, होगा संग्रहालय का निर्माण

यूपी के चंदौली में नेताजी को अनोखी श्रद्धांजलि दी गई. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने मंगलवार को नेता जी की जयंती पर अभूतपूर्व श्रद्धांजलि दी. उन्होंने अपने पैतृक गांव माधोपुर में नेताजी की कुटिया का शिलान्यास किया.

UP News: यूपी की इस कुटिया में सहेजी जाएंगी नेता जी की स्मृतियां, होगा संग्रहालय का निर्माण

चंदौली: यूपी के चंदौली में नेताजी को अनोखी श्रद्धांजलि दी गई. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने मंगलवार को नेता जी की जयंती पर अभूतपूर्व श्रद्धांजलि दी. उन्होंने अपने पैतृक गांव माधोपुर में नेताजी की कुटिया का शिलान्यास किया. खास बात है कि इसमें मुलायम सिंह यादव की स्मृतियों को सहेजने के लिए संग्रहालय का निर्माण होगा. 

इस मामले में पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि माधोपुर में मुलायम सिंह यादव की कुटिया को दो एकड़ में बनाने की योजना है. इसके अंतर्गत व्यायामशाला, अखाड़ा और उनकी यादों को संजोने के लिए संग्रहालय के साथ ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा. बताया कि संग्रहालय में देश-विदेश में मुलायम सिंह के ऊपर लिखी सभी पुस्तकों का कलेक्शन होगा, ताकि उन्हें जानने-समझने व पढ़ने वाले लोग यहां आएं और उनकी स्मृतियों व उनके जीवन से साक्षात रूबरू हों. ऐसे लोगों के ठहरने के लिए ही गेस्ट हाउस का निर्माण भी कराया जा रहा है.

Azab Gazab: महिलाओं ने गपागप निगल लिए कई आभूषण, वारदात CCTV कैमरे में कैद

आपको बता दें कि नेताजी का राजनीतिक सफर अखाड़े से शुरू हुआ. इसलिए उनकी याद में अखाड़ा और व्यायामशाला का निर्माण कराया जा रहा है, ताकि नेता जी की यादों को जीवंत रखने के साथ ही देश के परंपरागत खेल का अस्तित्व भी कायम रखने में मदद मिले. उन्होंने कहा कि साल 2023 में इसी दिन नेताजी की कुटिया बनकर तैयार हो जाएगी. जिसे नेताजी की यादों को समर्पित कर दिया जाएगा. इसे ऐसा बनाया जाएगा, ताकि मुलायम सिंह यादव को जानने, उनके जीवन के योगदान और संघर्ष को समझने वाले लोग खुद माधोपुर खींचे चले आएं. बता दें कि इस दौरान नेता जी के चित्र पर लोगों ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए. साथ सपा जनों द्वारा हवन पूजन कर नेताजी को श्रद्धांजलि दी गई.

TRAI: अब बगैर ट्रूकॉलर के भी हो सकेगी अनजानी कॉल की पहचान, TRAI देने वाला है खुशखबरी

Trending news