घर पर ही महिलाओं को मिलेगा कुटीर उद्योग चलाने का मौका, योगी सरकार की पहल
Advertisement

घर पर ही महिलाओं को मिलेगा कुटीर उद्योग चलाने का मौका, योगी सरकार की पहल

उत्तरप्रदेश सरकार जल्द ही घर से छोटे और मझोले कारोबार करने वाली महिलाओं को सौगात देगी. महिलाओं को घर पर ही कारोबार शुरू करने के लिए कई छूट मिलेगी.

घर पर ही महिलाओं को मिलेगा कुटीर उद्योग चलाने का मौका, योगी सरकार की पहल

लखनऊ : न भारी भरमक बिजली बिल की टेंशन और न बोझिल औद्योगिक नियम कायदों से परेशानी. घर पर उद्योग चलाने वाली महिलाओं को योगी सरकार कई तरह की सौगात देने की तैयारी में है. महिलाओं को ब्यूटी पार्लर, फोटोकॉपी मशीन लगाने, पापड़, अचार और चिप्स बनाने जैसे छोटे कारोबार में आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कवायद तेज कर दी है. योगी सरकार घर पर रहकर अपना उद्यम करने वाली गृहणियों के लिए ऐसा कानून बनाने जा रही है, जिससे इस तरह के बिजनेस आवासीय क्षेत्रों में भी संचालित किए जा सकें. 

छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने का उद्देश्य
नया कानून लाने के पीछे योगी सरकार का उद्देश्य कुटीर उद्योग को बढ़ावा देना है. इससे महिला सशक्तिकरण भी होगा. राज्य के एमएसएमई विभाग ने बकायदा इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. तय योजना के मुताबिक इन कुटीर उद्योगों को सस्ती दर में बिजली प्रदान की जाएगी. यानी बिजली की दर घरेलू टैरिफ पर होगी. पर्यावरण विभाग को भी इस योजना में शामिल किया गया है. वह ऐसी व्यवस्था बनाएगा जिससे ध्वनि प्रदूषण न हो. 
यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में 25 लाख रुपयों से भरा बैग लौटाने पहुंचा रिक्शाचालक, कायम की ईमानदारी की मिसाल

राज्य के एमएसएमई विभाग का कहना है कि दिल्ली और केरल समेत कई राज्यों में इस तरह की योजनाएं सफलतापूर्वक संचालित हो रही हैं. इस कानून के बनने से महिलाएं घर बैठे ही रोजगार शुरू कर पैसे कमा सकती हैं. अक्सर देखने में आता है कोई भी छोटा रोजगार शुरू करने के लिए घर से बाहर जमीन लेना होता है. घर पर ही रोजगार चलाने की अनुमति से औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े नियमों से महिलाओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Sidharth Kiara Marriage: सूर्यगढ़ किले में देखें कैसे हो रही हैं तैयारियां

Trending news