यूपी में डेयरी उद्योग से किसान होंगे मालामाल, इन जिलों के 190 आदर्श गांवों का चयन, मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement

यूपी में डेयरी उद्योग से किसान होंगे मालामाल, इन जिलों के 190 आदर्श गांवों का चयन, मिलेंगी ये सुविधाएं

World Milk Day 2023: यूपी सरकार ने प्रदेश के 18 मंडलों में 190 गांवों को आदर्श दूध विकास ग्राम के तौर पर चयनित किया है. सरकार  इन 190 गांवों में पशुपालन और डेयरी व्‍यापार के लिए हर तरह की सुविधाएं मुहैया करा रही है. 

फाइल फोटो

World Milk Day 2023: सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है. इतना ही नहीं सरकार किसानों को खेती के साथ ही मवेशी पालने के लिए प्रेरित कर रही है. ताकि उनकी आय बढ़ सके. इसी क्रम में यूपी सरकार प्रदेश को दूध-डेयरी के हब के तौर पर विकसित करने में जुटी है. 

प्रदेशभर में 190 गांवों का चयन 
इसके लिए यूपी सरकार ने प्रदेश के 18 मंडलों में 190 गांवों को आदर्श दूध विकास ग्राम के तौर पर चयनित किया है. सरकार  इन 190 गांवों में पशुपालन और डेयरी व्‍यापार के लिए हर तरह की सुविधाएं मुहैया करा रही है. इसके पीछे सरकार की मंशा प्रदेश में दूध उत्‍पादन को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर प्रदान करना है.  

इन जिलों में चुने गए आदर्श गांव
जानकारी के मुताबिक, वाराणसी और बरेली के दूध संघ को 15-15 आदर्श गांव मिले हैं. वहीं, मीरजापुर, प्रयागराज, चित्रकूट, गोरखपुर, बस्ती, आजमगढ़, अयोध्या, गोण्डा, झांसी, लखनऊ, अलीगढ़, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और मेरठ जिलों में 10-10 आदर्श गांव चुने गए हैं. कानपुर, बुलंदशहर, आगरा और मथुरा में भी 5-5 आदर्श दूध विकास ग्राम का चयन किया गया है.

सरकार की ओर से मिलेंगी ये सुविधाएं 
यूपी सरकार 190 आदर्श दूध विकास ग्राम में सभी दूध समितियों के सदस्यों, सचिव और टेस्टरों को तकनीकी जानकारी मुहैया उपलब्‍ध कराने पर जोर दे रही है. इसके साथ ही इन समितियों के दुधारु पशुओं के लिए पशु आहार से लेकर मिनरल मिक्सर और प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध करवा रही है. 

WATCH: #9YearsOfPMMOdi: केंद्र में मोदी सरकार के 9 साल में यूपी को मिली ये 5 बड़ी सौगात

Trending news