Moradabad: न कीड़ा लगे न रोग, इन दो किस्मों से मालामाल होंगे गन्ना किसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1364471

Moradabad: न कीड़ा लगे न रोग, इन दो किस्मों से मालामाल होंगे गन्ना किसान

प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी है. योगी सरकार ने किसानों को गन्ने की दो ऐसी किस्म मुहैया कराई है, जो किसी भी किस्म के मकाबले पैदावार में बेहतर है. जानें कौनसी है ये दो प्रजातियां और क्या है खासियत

Moradabad: न कीड़ा लगे न रोग, इन दो किस्मों से मालामाल होंगे गन्ना किसान

आकाश शर्मा/मुरादाबाद: प्रदेश की योगी सरकार गन्ना किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार कवायद कर रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के गन्ना विभाग ने गन्ना किसानों को दो नई किस्मों की सौगात दी है. इससे पूरे उत्तर प्रदेश सहित जिला मुरादाबाद के गन्ना किसान काफी उत्साहित है. गन्ने की नई प्रजाति यूपी-14234 और 17231 गन्ने में लगने वाले लाल सड़न जैसे रोगों से तो पूरी तरह मुक्त रहेगी ही इसके और भी कई फायदे हैं.

क्या है खासियत
बताया जा रहा है कि गन्ने की इस प्रजाति में किसी तरह कीड़ा भी नहीं लगता. इतना ही नहीं इसकी फसल में ज्यादा उर्वरकों का प्रयोग भी नहीं करना पड़ता है. वहीं  इन नई किस्म की यह खासियत ये है की इस किस्म का गन्ना अधिक मोटा और लंबा होता है. यह पैदावार के मामले में अन्य किस्स से कहीं बेहतर है. गन्ने की इस किस्म को किसान उसर मिट्टी कम उपजाऊ मिट्टी में भी पैदा किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: योगी सरकार का फरमान:खेतों में कंटीले तार लगाए तो खैर नहीं, मेनका गांधी ने उठाया था मुद्दा 
किसानों में उत्साह
जिला गन्ना अधिकारी अजय सिंह कहते है की अब किसान ऐसी मिट्टी पर भी गन्ना पैदा कर सकता है, जहां गन्ने की पैदावार कम होती थी. गन्ने की यह किस्म अधिक पैदावार वाली है. यह किस्म किसानों के लिए वरदान साबित होगी और इससे किसानों की आय बढ़ेगी. गन्ना किसानों को यह किस्म अपने खेतों में जरूर लगानी चाहिए. गन्ना किसान ललित और ऋषिपाल कहते हैं की प्रदेश का गन्ना विभाग गन्ने नई किस्म लाकर किसानों के हित में काम कर रहा है. यह किस्म हमारी अच्छी खेती और हमारी आय बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी हैं. उत्तरप्रदेश में विशेष रूप से पश्चिमी यूपी में किसान सबसे अधिक गन्ने की खेती करते हैं. लेकिन परंपरागत बीज से कई बार अपेक्षित मुनाफा हासिल नहीं हो पाता है. ऐसे में योगी सरकार की यह पहल गन्ना किसानों की आमदनी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है.

Trending news