Women's IPL Team Auctions: पहली दफा हो रहे वूमेंस आईपीएल में लखनऊ भी, जानें कितने रुपये की लगी बोली
Advertisement

Women's IPL Team Auctions: पहली दफा हो रहे वूमेंस आईपीएल में लखनऊ भी, जानें कितने रुपये की लगी बोली

पहली दफा बीसीसीआई (BCCI) महिला आईपीएल (WIPL) का आयोजन करने जा रहा. पुरुष आईपीएल की तरह महिला आईपीएल में लखनऊ की टीम भी शिरकत करेगी. 

Women's IPL Team Auctions: पहली दफा हो रहे वूमेंस आईपीएल में लखनऊ भी, जानें कितने रुपये की लगी बोली

WIPL Team Auctions: अभी तक आपने आईपीएल में पुरुष खिलाड़ियों को ही खेलता देखा होगा. पहली दफा बीसीसीआई (BCCI) महिला आईपीएल (WIPL) का आयोजन करने जा रहा है. इसमें पुरुषों की तरह महिला आईपीएल में भी लखनऊ की टीम हिस्‍सा ले रही है. बुधवार यानी 25 जनवरी को महिलाओं के IPL की 5 टीमों की नीलामी हुई. इसमें लखनऊ की टीम को 757 करोड़ रुपये में खरीदा गया है. वहीं, सबसे ज्‍यादा बोली अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए लगी है. इसे अडाणी ग्रुप ने खरीदा है. इस नीलामी से BCCI को कुल 4669.99 करोड़ रुपये की रकम मिलेगी.

इन टीमों पर लगी बोली
अहमदाबाद और लखनऊ के अलावा मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु की फ्रेंचाइजी पर बोली लगी है. यानी यही 5 टीमें वूमेंस IPL में शिरकत करेंगी. वूमेंस IPL का पहला सीजन इस साल मार्च में होना है. फरवरी में खिलाड़ियों की नीलामी होगी. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम मालिकों मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स ने क्रमश: 12. 99 करोड़ रुपये, 901 करोड़ रुपये और 810 करोड़ रुपये में सफल बोलियां लगाई.

जय शाह ने बताया ऐतिहासिक दिन
कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स ने लखनऊ टीम 757 करोड़ रुपये में खरीदा. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर बताया कि क्रिकेट में आज ऐतिहासिक दिन है. पहली महिला प्रीमियर लीग की टीमों की बोली ने पहली पुरुष आईपीएल 2008 के रिकॉर्ड तोड़ दिए. विजेताओं को बधाई, कुल 4669 . 99 करोड़ रुपये की बोली लगी.

4 मार्च से खेले जाने की संभावना
5 टीमों के साथ होने वाले पहले सीजन में 22 मैच खेले जाएंगे. 4 मार्च को इसकी शुरुआत हो सकती है. वहीं, 26 मार्च को इसका फाइनल मैच खेला जा सकता है. खास बात यह है कि यह पुरुष आईपीएल से बिल्‍कुल अलग रहेगा. पुरुष आईपीएल में 10 टीमें होती हैं, जबकि महिला आईपीएल के शुरुआती 3 सीजन में सिर्फ 5 टीमें ही खेलेंगी. इसके बाद एक और टीम की एंट्री होगी. 

पुरुषों से अलग होगा IPL
महिला आईपीएल के लिए इनाम की राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई है. इसमें विजेता टीम को 6 करोड़ रुपये और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपये और तीसरे स्‍थान पर रहने वाली टीम को 1 करोड़ रुपये का पुरस्‍कार दिया जाएगा. महिला आईपीएल में खिलाड़ियों के लिए बतौर इनामी राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई हैं.  विजेता टीम को 6 करोड़ और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपए मिलेगे.  तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे. वहीं, पुरुष आईपीएल के लिए 20 करोड़ रुपये की इनाम राशि दी जाती है. 

Trending news