Skin Allergies Remedies: सर्दी के कपड़े भी हो सकते हैं एलर्जी अटैक का कारण, जानें विंटर में रोज कपड़े बदलना क्यों जरूरी!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1533735

Skin Allergies Remedies: सर्दी के कपड़े भी हो सकते हैं एलर्जी अटैक का कारण, जानें विंटर में रोज कपड़े बदलना क्यों जरूरी!

Skin Allergies Remedies: सर्दियों से जुड़ी स्किन एलर्जी का एक अन्य कारण पराग यानी पोलन है.  पराग एलर्जी को शरीर द्वारा घुसपैठियों के रूप में माना जाता है, और रक्षा तंत्र शरीर की रक्षा के लिए कदम उठाता है। जिसकी वजह से एक्ने और डर्माटाइटिस के अलावा पूरे शरीर में सूजन भी हो सकती है.

Skin Allergies Remedies: सर्दी के कपड़े भी हो सकते हैं एलर्जी अटैक का कारण, जानें विंटर में रोज कपड़े बदलना क्यों जरूरी!

Winter Care Tips: सर्दियों के मौसम किसी को ज्यादा ठंड लगती है तो किसी को कम. कॉमन बात है कि इस सीजन में हम गर्म कपड़े पहनते हैं. वो भी कई-कई लेयर, पर इसका भी अपना मजा है. कई लोगों को गर्मी और सर्दी दोनों में स्किन एलर्जी होती है. इसके भी कई कारण हो सकते हैं. 

सर्दी में ठीक से कपड़े नहीं रखना हो सकता है कारण
सर्दी के कपड़ों की वजह से स्किन में  एलर्जी हो सकती हैं. इस एलर्जी से स्किन रूखी हो सकती है. त्वचा पर चकत्ते, खुजली हो सकती है.  यहां तक कि छाले और सूजन भी पैदा कर सकते हैं. ऐसा नहीं है कि सर्दी के कपड़े पहनने से ऐसा होता है. दरअसल,  सही तरीके से इनकी देखभाल नहीं करने की वजह से होता है. अगर आप सर्दी के कपड़ों को रखने से पहले उन्हें सही से नहीं रखते या ऐसे ही गंदे कपड़े रख देते हैं तो इसकी वजह से भी परेशान हो सकते हैं.  स्वेटर, रज़ाई, टोपी और स्कार्फ पहनने की वजह से ऐसा हो सकता है.

नैप्थलीन बॉल्स में केमिकल
ज़्यादातर लोग सर्दियों के बाद अपने कपड़ों को रखते समय मॉथ बॉल्स का उपयोग करते हैं, जिससे उनमें कीड़े न लगें.  नैप्थलीन बॉल्स में कैमिकल होता है, जो कपड़ों को बचाता है, लेकिन इन्हें बिना धोए पहनने से त्वचा पर रिएक्शन हो सकता है. कहने का मतलब है कि आप बॉल्स को कपड़ों में जरूर रखें पर जब उनके पहनने का टाइम आए तो उनको अच्छे से साफ कर लें या धो लें. मॉथ बॉल्स और पोलन के लगातार संपर्क में आने से आपकी त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है. यहीं वजह है कि सर्दियों में स्किन बेजान, पीली और मुरझाई लगती है.

इस समस्या का समाधान 
जब आप सर्दियों के कपड़ों को निकालें, तो हमेशा इन्हें कम से कम एक दिन के लिए धूप में जरूर डाल दें. गर्म कपड़ों को पहनने से पहले ज़रूर धोएं. एंटी-एलर्जन और सोफ्ट करने वाला डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें. पहनने से सर्दियों के कपड़ों को धो लेने से कैमिकल्स और बदबू ख़त्म हो जाती है. रजाईयों को धो नहीं सकते तो उन्हें अच्छे से धूप में सुखाएं.

इन बातों का रखें ख्याल
धूप में बाहर जाते समय सनग्लासेज़ और हैट पहनें. पराग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए चेहरे पर स्किन प्रोडक्ट्स की लेयर लगाएं. फेस पर एक अच्छा सीरम, मॉइश्चराइज़र और सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं.  डायरेक्ट गर्म कपड़े पहनने की जगह अंदर कॉटन का कोई कपड़ा जरूर पहनें. ऐसा करने से ऊनी कपड़ा त्वचा से सीधे तौर पर संपर्क में नहीं आएगा. ईचिंग और खुजली से बचने के लिए आप रोज बॉडी को  मॉइश्चराइज करें. कपड़े पहनने से पहले पूरे शरीर पर लोशन लगाएं. नारियल तेल भी स्किन की कई सारी परेशानियों को खत्म करता है. कैमिकल साबुन का यूज  न करें, प्राकृतिक साबुन को ही चुनें.

नोट-इन सब बातों का ध्यान रखने के बाद भी अगर आपको एलर्जी और स्किन से रिलेटेड परेशानी होती है तो इसके लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

Bipasha Basu Beauty: 44 की उम्र में भी यंग दिखती है Bipasha Basu, घरेलू नुस्खे हैं बंगाली ब्यूटी की खूबसूरती का राज

Trending news