फसल बचानी है तो किसान तुरंत करें ये काम, कृषि वैज्ञानिक ने बताया बारिश-ओलों के नुकसान से कैसे बचें
Advertisement

फसल बचानी है तो किसान तुरंत करें ये काम, कृषि वैज्ञानिक ने बताया बारिश-ओलों के नुकसान से कैसे बचें

Rabi Crop : उत्तर प्रदेश में बिजनौर, बागपत, ललितपुर समेत तमाम जिलों में असमय बारिश और ओलावृष्टि ने कहर बरपाया है. इससे गेहूं, मक्का, बाजरा और सरसों की पैदावार को भारी नुकसान पहुंचा है. 

wheat crop weather alert

बारिश-ओलों से गेहूं, सरसों की लहलहाती फसल धराशायी, कृषि वैज्ञानिक ने बताया कैसे नुकसान से बचें किसान उत्तर प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में पिछले तीन-चार दिनों में हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं, सरसों की फसल के साथ सब्जियों और आलू को भी काफी नुकसान पहुंचाया है. बरेली, बागपत, बिजनौर से लेकर ललितपुर और शाहजहांपुर तक फसलों की बर्बादी की तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं. ओले गिरने से गेहूं की तैयार हो रही फसल के पौधे गिर गए हैं. ऐसे में गेहूं की बाली खराब होने के साथ काला पड़ने, अनाज हल्का होने और नमी के कारण इसके पूरी तरह बर्बाद होने का खतरा है.

सरसों की फसल के लिए भी ये प्री मॉनसून बारिश अभिशाप बनकर आई है. राई-सरसों, तोरिया या लाही और अलसी की फसल बोने वाले किसानों को भी तगड़ा नुकसान पहुंचा है. मक्का और बाजरा की खड़ी फसल को तगड़ा नुकसान पहुंचा है. ऐसे में किसान क्या करें, फसलों को कैसे बचाएं. चंद्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एस.एन. पांडेय का कहना है कि अगर फसल पर बारिश और ओलावृष्टि की मार पड़ी है तो सबसे पहले किसानों को ये करना चाहिए कि नाली, क्यारी आदि बनाकर पानी निकाल दें ताकि नुकसान कम हो.

साथ बारिश या ओले पड़ने के अनुमानों को ध्यान में रखते हुए फसल के ऊपर प्लास्टिक शीट डालकर भी इसे खराब होने से बचाया जा सकता है. अगर आलू की खुदाई कर ली है तो फिर उसे खेत में न रखें. मौसम विभाग की ओर से नियमित समाचार को जरूर पढ़ें या सुनें, ताकि फसलों को नुकसान से बचाया जा सके. बरेली का हाल बरेली में रात भर हुई बारिश तेज बारिश और जलभराव गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुआ.

तेज बरसात से गेहूं की फसल पानी में कई जगह डूबी. ओलावृष्टि से भी पौधे गिर गए. बिजनौर में बेतहाशा बारिश का कहर बिजनौर में बेमौसम बेतहाशा बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है. 3 दिन से हो रही बारिश और बर्फीली हवाओं से ठिठुरन बढ़ी है. किसानों की गेहूं,सरसों की फसल पर पानी फिरा है. किसानों ने प्रशासन से आर्थिक मुआवजा मांगा है.

बागपत :किसानों की सैकड़ों बीघा फ़सल जलमग्न
बागपत में किसानों और ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया है. किसानों ने प्रदर्शन कर पटरी को दुरुस्त कराने की मांग की. खेकड़ा तहसील क्षेत्र बड़ागांव में नहर की पटरी टूटने से नुकसान हुआ.

बिजनौर : बारिश से गेहूं और सरसों की फ़सल तबाह
बरिश और ओलावृष्टि से गेहूं की खड़ी फ़सल खेत में गिर गई हैं. सरसों की फ़सल भी जमीन पर बिछ गई हैं. जिले के किसान सूरजपाल औऱ संदीप कुमार ने खराब हुई फसलों का उचित मुआवजा मांगा है. जिला प्रशासन ने खराब हुई फसलों का नहीं कराया सर्वें शुरू

शाहजहांपुर में वित्त मंत्री ने मोर्चा संभाला
शाहजहांपुर में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने खुद मोर्चा संभाला. सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार फसल के नुकसान का सर्वेक्षण करा रही है. फसल के नुकसान का सर्वेक्षण के बाद मुआवजा बांटा जाएगा.

 

Trending news