Chaitra Navratri 2023: सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन नई वस्तुओं की खरीदी से जीवन में आएगी खुशहाली, जानिए किस दिन है कौन सा महायोग
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन नई वस्तुओं की खरीदी से जीवन में आएगी खुशहाली, जानिए किस दिन है कौन सा महायोग

22 मार्च 30 मार्च तक चैत्र नवरात्र रहेगी. इस दौरान कई महायोग पड़ेंगे. इनमें 27 और 30 मार्च के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग पड़ रहा है. ज्योतिष में इसकी विशेष मान्यता है. आइए जानते हैं इस दिन आपको क्या करना चाहिए.

 

Chaitra Navratri 2023: सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन नई वस्तुओं की खरीदी से जीवन में आएगी खुशहाली, जानिए किस दिन है कौन सा महायोग

लखनऊ : 22 मार्च से इस बार की चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है. नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा की प्रत्येक रूप की विशेष पूजा अर्चना होती है. घर और मंदिर में मां दुर्गा के नाम की अखंड ज्योति प्रज्जवलित की जाती है. इस बार नवरात्रि में कई महायोग बन रहे हैं. इनका हमारे जीवन पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

इन महायोगों का हो रहा निर्माण
22 मार्च को बुध-आदित्य योग एवं शुक्ल योग
23 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग एवं ऐंद्र योग
24 मार्च को रवि योग व श्री मत्स्य जयंती
26 मार्च को रवि योग एवं श्री पंचमी
27 मार्च को स्वार्थ सिद्धि योग एवं अमृतसिद्धि योग
28 मार्च को द्विपुष्कर योग
29 मार्च को रवि योग
30 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग, गुरु-पुष्य योग और श्रीराम नवमी का अद्भुत संयोग है. 

क्या है सर्वार्थ सिद्धि योग

सर्वार्थ सिद्धि योग में यदि किसी कार्य का प्रारंभ किया जाए तो उससे विशेष लाभ मिलता है. जब कोई विशेष मुहूर्त नहीं मिलता तब इस योग के साथ में शुभ,लाभ,अमृत की चौघड़िया के समावेश में कार्य करने से सभी प्रकार के कार्यो में सफलता मिलती है. इन योग में नई वस्तुओं को घर में लाना फलदायक रहता है. इससे सफलता के मार्ग खुलते हैं.इस योग में नई वस्तुओं को घर में लाना फलदायक रहता है. इससे सफलता के मार्ग खुलते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक वार और नक्षत्र के संयोग से स्वार्थ सिद्धि योग बनता है. इस अवसर पर कोई भी नया कार्य  करना लाभकारी माना गया है.

नवरात्र में कलश स्थापना का विशेष महत्व
इस अवसर पर कलश स्थापित किया जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नवरात्रि का आरंभ होता है. 22 मार्च को कलश स्थापना के शुभ मुहूर्त प्रात: 6:25 बजे से 9:05 बजे तक, मीन लग्न व मेष लग्न, लाभ एवं अमृत का चौघड़िया स्थिर लग्न वृष लग्न 9:00 से 10:56 तक होगा. इसके बाद अभिजीत मुहूर्त 11:15 से दोपहर 12:05 तक है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

 

WATCH: देखें 20 से 26 मार्च तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news