Bedroom Vastu Tips: नवविवाहित जोड़े के कमरे की सजावट का रखें खास ध्यान रखना, नहीं तो बढ़ सकती हैं परेशानियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1259455

Bedroom Vastu Tips: नवविवाहित जोड़े के कमरे की सजावट का रखें खास ध्यान रखना, नहीं तो बढ़ सकती हैं परेशानियां

शादी के बाद हर नवविवाहित दंपत्ति अपने जीवन की एक नई शुरुआत करता हैं. ये पल बेहद खास होते हैं, इन पलों को और खास बनाने के लिए परिवार का हर सदस्य खुशी-खुशी तैयारी करता है ताकि कोई कमी ना रहे.

Bedroom Vastu Tips: नवविवाहित जोड़े के कमरे की सजावट का रखें खास ध्यान रखना, नहीं तो बढ़ सकती हैं परेशानियां

Vastu Tips For Bedroom: शादी के बाद हर नवविवाहित दंपत्ति अपने जीवन की एक नई शुरुआत करता हैं. ये पल बेहद खास होते हैं, इन पलों को और खास बनाने के लिए परिवार का हर सदस्य खुशी-खुशी तैयारी करता है ताकि कोई कमी ना रहे. वहीं, विवाह की तैयारी के साथ-साथ नवविवाहित जोड़े के कमरे का भी खास ध्यान रखना चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार इस तरफ की गई अनदेखी जिंदगी के लिए परेशानी का कारण बन जाती है. इसके लिए जरूरी कि उनके कमरे को डेकोरेट करते समय दिशा और रंगों के साथ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कि नवविवाहित जोड़े के कमरे की सजावट वास्तु के अनुसार की जानी चाहिए.

दिशा का रखें ध्यान
दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार, नवविवाहित जोड़े का कमरा दक्षिण-पश्चिम दिशा में या फिर उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए.  नवविवाहितों के बेड की दिशा ऐसी होनी चाहिए कि वधू का सिर दक्षिण दिशा की ओर हो और पैर कमरे की उत्तर दिशा की तरफ. इस बात का खास ध्यान रखें कि पैर कमरे के दरवाजे की ओर नहीं हो. अगर यह संभव न हो तो सिर पूर्व दिशा की तरफ करें. 

यूपी की इस जेल के कैदी बने गोपालक, जानिए कैसे करते हैं 163 गायों की सेवा

रंगों का चयन
नवविवाहित जोड़ा अपने कमरे की दीवारों को अपने पसंदीदा कलर से रंगवाएं. हो सके तो लाल रंग का इस्तेमाल करें. लाल रंग एनर्जी में इजाफा करता है और दोनों के रिश्ते को मधुर बनाता है. वास्तु के अनुसार कमरे में ग्रे, ब्राउन, ब्लैक और क्रीम कलर का प्रयोग बिल्कुल न करें. बल्कि पिंक, येलो, ब्लू या फिर ऑरेंज कलर का इस्तेमाल करें. दीवारों पर लाल रंग का ज्यादा इस्तेमाल न करें क्योंकि गर्भधारण करने में समस्या होती है. 

अच्छी तस्वीरों को चुनें
कमरे में ऐसी तस्वीरें लगानी चाहिए, जिनमें खुशियां झलकती हों. नवविवाहित जोड़े की तस्वीरों को फोटो फ्रेम करा कर लगाना बहुत अच्छा रहता है. इस बात का ध्यान रखें कि कमरे में कभी भी भगवान या जंगली जानवरों की तस्वीरें ना लगाएं.

Best Tourist Package: IRCTC लाया है बहुत ही शानदार टूर पैकेज, बेहद सस्ते में करें South India की यात्रा

सही बेड का चुनाव करें
धातु में ठंडी और लकड़ी में गर्म ऊर्जा होती है, इसलिए नवविवाहित जोड़े के लिए हमेशा लकड़ी का बेड ही चुनें. अगर बेड में बॉक्स बने हैं तो उसमें कबाड़ और नुकीली चीजें नहीं रखें. यह भी ध्यान रखें कि बेड पर गद्दा डबल नहीं बल्कि सिंगल हो.

कमरे में लाइट्स लगवाते समय ध्यान दें
वास्तु के मुताबिक, कमरे की लाइट इस तरह से लगी होनी चाहिए कि लाइट का बीम बेड के ऊपर न आए. इससे दो चीजें होती है एक तो बीम बेड के ऊपर होने से नींद खराब होती है और दूसरा उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

ऑफिस की चीजें कमरे में न रखें 
इस बात का ध्याल रखें कि नवविवाहित जोड़े के कमरे में ऑफिस से जुड़ी कोई भी चीज नहीं रखी हो. इससे मैरिड लाइफ की सुख-शांति खत्म होती है और दोनों पर नेगेटिव एनर्जी का  बुरा असर पड़ता है.

डिस्क्लेमरः यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ज़ी न्यूज़ हिंदी किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी उपाय को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news