Dragon Vastu Tips: घर में रखें ड्रैगन की मूर्ति, डरकर भाग जाएंगी सारी मुसीबतें
Advertisement

Dragon Vastu Tips: घर में रखें ड्रैगन की मूर्ति, डरकर भाग जाएंगी सारी मुसीबतें

कड़वी दवाईयां हमारी बीमार सेहत को सही करने के लिए हमेशा ही फायदेमंद होती हैं, लेकिन उन्हें देखते ही हमारा मन उन्हें फेंकने का करता है. कई लोग तो ऐसे होंगे जो फेंक भी देते होंगे, लेकिन यह तो सभी जानते हैं कि आखिर में हमें कड़वी दवाएं ही सही करती हैं.

Dragon Vastu Tips: घर में रखें ड्रैगन की मूर्ति, डरकर भाग जाएंगी सारी मुसीबतें

Vastu Shastra For Positivity: कड़वी दवाईयां हमारी बीमार सेहत को सही करने के लिए हमेशा ही फायदेमंद होती हैं, लेकिन उन्हें देखते ही हमारा मन उन्हें फेंकने का करता है. कई लोग तो ऐसे होंगे जो फेंक भी देते होंगे, लेकिन यह तो सभी जानते हैं कि आखिर में हमें कड़वी दवाएं ही सही करती हैं. ठीक वैसे ही थोड़ी अजीब और भयानक सी दिखने वाली चीजें भी हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. खासकर तब जब बात वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की हो रही हो. 

चाइनीज वास्तु का ये उपाय बढ़ाएगा सौभाग्य
जी हां, हम बात कर रहे हैं, थोड़े अजीब से दिखने वाले लुप्त हो चुके प्राणी ड्रैगन (Dragon) के बारे में. चाइनीज वास्तु (Chinese Architecture) में ड्रैगन सौभाग्य को बढ़ाने वाला माना जाता है. इसलिए आप भी घर में ड्रैगन की मूर्ति या कोई चित्र लगा सकते हैं. यह आपके घर की बिगड़ी हुई तबीयत तो दुरुस्त करता है. यहां हम आपको बता रहे हैं इससे होने वाले फायदे के बारे में...

Sawan Bhojpuri Song: रिलीज हुआ Ritesh Pandey का नया गाना I Am Kawariya Bihari

ड्रैगन इन समस्याओं का है इकलौता समाधान
आज हम आपको ड्रैगन के फायदे के बारे में बताएंगे. वास्तु विशेषज्ञों की मानें तो ड्रैगन ऊर्जा का प्रतीक है. ऐसी मान्यता है कि यह लोगों के लिए सौभाग्य लेकर आता है, जो उनकी गुणवत्ता में दिखाई देता है. इसमें महान शक्ति (Power), गरिमा, प्रजनन या सेक्स (Sex), बुद्धि और कल्याण शामिल है. हालांकि, इसका स्वरूप जितना भयावह तो होता है, ड्रैगन उतना ही साहसी भी होता है. इसका स्वभाव उदार भी है, इसलिए यह चाइना में शाही अधिकारी का प्रतिनिधित्व करने वाला प्रतीक बन गया.

ड्रैगन की मूर्ति चुनते समय रहें सावधान
आपको बता दें कि ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर को चुनते समय हमें सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आप लकड़ी, चीनी मिट्टी या फिर क्रिस्टल का ड्रैगन खरीद कर अपने घर में स्थापित कर सकते हैं, लेकिन धातु यानी किसी मैटल या सोने का ड्रैगन उतना लाभकारी नहीं माना जाता है.

ड्रैगन जोड़ों की मूर्ति बन सकती है गुडलक चार्म
आपको बता दें कि आम तौर पर मिट्टी के फूलदान पर बना हरे रंग का ड्रैगन बेहद शुभ माना जाता है. जो कई बार हमें मार्केट में आसानी से नजर आ जाता है. इसे आप किसी को उपहार के रूप में भी दे सकते हैं. ये तो हुई सामान्य ड्रैगन की बात, लेकिन दो सिर वाले ड्रैगन को भी आप घर में रख सकते हैं. वहीं, ड्रैगन जोड़ों की मूर्ति या तस्वीर भी आपके घर की समृद्धि को बढ़ाने वाला गुडलक चार्म साबित हो सकता है.

भूलकर भी इस दिशा में न रखें ड्रैगन मूर्ति
आपको बता दें कि ड्रैगन की मूर्ति खरीद कर लाना ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसे सही दिशा में रखना भी उतना ही अहम है.  बता दें कि लकड़ी के ड्रैगन को आप दक्षिण-पूर्व या पूर्व में रखें, जबकि क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम में रखें. वहीं, पढ़ाई करने वाले बच्चे इसे अपनी स्टडी टेबल पर रख सकते हैं. जबकि, ड्रैगन के जोड़ों को पूर्व दिशा में रखने से लाभ सुनिश्चित माना जाता है.

Bangkok और Malaysia की तरह यूपी के इस जिले में शुरू हुई Sand Bath की सुविधा, जानें कहां?

यहां न रखें, हो सकता है मानसिक तनाव
आइए आपको बताते हैं ड्रैगन को भूल कर भी किन स्थानों पर रखना चाहिए. गलत जगह के चुनावों से ड्रैगन के प्रभाव उल्टे पड़ जाते हैं. दरअसल, ड्रैगन को कभी भी ऊंचाई पर नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा आप इसे अपने शयन कक्ष यानी बेडरूम में न रखें. ऐसा करने से परिवार में मानसिक तनाव और बेचैनी की स्थिति बनी रहती है.

ड्रैगन करता है जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व
माना जाता है कि ड्रैगन चीनी लोगों को महान सम्मान की भावना प्रदान करता है. इसलिए इसे पवित्र ड्रैगन कहा जाता है. दरअसल, चीनी सम्राट भी खुद को ड्रैगन ही मानते थे. चाइना में इसे अलौकिक शक्ति, अच्छाई, और गरिमा का प्रतीक माना जाता है. ड्रैगन जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है. आप भी चाइनीज ड्रैगन को अपने घर में लाकर, अपनी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news