Varanasi: काशी में चढ़ा करोड़ों का चढ़ावा, विश्वनाथ धाम में पहली बार हुई इतनी धन वर्षा?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1309004

Varanasi: काशी में चढ़ा करोड़ों का चढ़ावा, विश्वनाथ धाम में पहली बार हुई इतनी धन वर्षा?

Kashi Vishwanath Dham Varanasi: इस बार लगभग 40 किलो से ज्यादा चांदी का चढ़ावा मंदिर में आया है. वहीं, एक करोड़ से अधिक का सोना भी बाबा के श्रद्धालुओं द्वारा दान दिया है. इन सबका असर सरकार के राजस्व पर जीएसटी कलेक्शन के रूप में तो दिखाई देगा ही. निसंदेह इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी.

Varanasi: काशी में चढ़ा करोड़ों का चढ़ावा, विश्वनाथ धाम में पहली बार हुई इतनी धन वर्षा?

जय पाल/वाराणसीः वाराणसी के 'श्री काशी विश्वनाथ धाम' ने सावन माह 2022 में अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पूरे सावन माह में जहां एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन किया. वहीं, पांच करोड़ से अधिक का चढ़ावा भी मंदिर में चढ़ाया गया है. भव्य मंदिर परिसर निर्माण के बाद यहा का माहौल भी एकदम बदल गया है. हर तरफ मनमोहक नजारे देखे जा सकते हैं. वहीं, आए दिन यहां भक्तों की तादात देखी जा सकती है. धाम पहुंचने वाले भक्तों के कारण वाराणसी और आसपास के इलाके में पर्यटन उद्योग को भी गति मिली है.

भक्तों ने बाबा को दिया 5 करोड़ का चढ़ावा
काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि बाबा दरबार में चढ़ावे की बात की जाए तो विभिन्न साधनों जैसे मनी ऑर्डर, दानपात्र, ऑनलाइन और ऑफलाइन इन सब को मिलाकर कुल लगभग 5 करोड़ का चढ़ावा मंदिर में आया है. इस बार सोने चांदी की बात की जाए तो लगभग 40 किलो से ज्यादा चांदी का चढ़ावा मंदिर में आया है. वहीं, एक करोड़ से अधिक का सोना भी बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं द्वारा दान दिया गया है. इन सबका असर सरकार के राजस्व पर जीएसटी कलेक्शन के रूप में तो दिखाई देगा ही. निसंदेह इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी.

Ghazipur: 2024 में भी मेरी निगाह मछली की आंख है और पूर्वांचल में फिर से सफाया होगा: अफजाल अंसारी

मंदिर प्रशासन ने भी भक्तों पर खर्च किया 2 करोड़
काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि इस बार सावन में श्रद्धालुओं की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा गया था. टेंट, मैटिंग, पेयजल, ग्रिल, बिजली कूलर सहित अन्य संसाधनों की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई थी, ताकि किसी भी श्रद्धालु को किसी प्रकार की असुविधा ना हो. इस व्यवस्था को भी करने में मंदिर प्रशासन द्वारा लगभग डेढ़ से दो करोड़ रुपये खर्च किया गया है.

PM मोदी के 'बाबा धाम' के लोकार्पण बाद से उमड़ी भीड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिसंबर 2021 में इस ऐतिहासिक काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण कर राष्ट्र को समर्पित कर दिया गया. तब से श्रद्धालुओं का काशी आगमन शुरू हो गया है. सामान्य दिन में भी डेढ़ से दो लाख दर्शनार्थी दर्शन करने काशी विश्वनाथ धाम पहुंच रहे हैं. बाबा भोलेनाथ के पवित्र माह सावन में तो भक्तों ने अपने सभी रिकॉर्ड ही तोड़ दिए. प्रतिदिन ढाई से तीन लाख श्रद्धालु मंदिर में बाबा का जलाभिषेक करने पहुंचे. वहीं, पूरे माह का अगर आंकड़ा देखा जाए तो यह  एक करोड़ के पार हो गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news