UP Tourism: Sarnath में इसी साल पूरा हो जाएगा Buddhist Circuit का काम, पर्यटकों को मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1316147

UP Tourism: Sarnath में इसी साल पूरा हो जाएगा Buddhist Circuit का काम, पर्यटकों को मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं

Sarnath Buddhist Circuit: भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ को साल के अंत तक बड़ी सौगात मिलने वाली है. यहां 72.63 करोड़ की लागत से बन रहे बुद्धिस्ट सर्किट का काम इसी साल पूरी हो जाएगा. 

फाइल फोटो.

Sarnath Buddhist Circuit/पवन सेंगर: उत्तर प्रदेश के धार्मिक स्थलों को विकसित कर उन्हें रोजगार से जोड़ने के विजन का असर दिखने लगा है. इसी कड़ी में योगी सरकार के निर्देशन में वाराणसी के सारनाथ (Sarnath) में बुद्धिस्ट सर्किट (Buddhist Circuit) को विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है. इतना ही नहीं यहां विकास कार्य के साथ इसे रोजगार से जोड़ने पर भी फोकस किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72.63 करोड़ से बुद्धिस्ट सर्किट के विकास कार्य के लिए प्रो-पुअर प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. 

रोजगार के मिलेंगे नए अवसर 
वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि सारनाथ में प्रो-पुअर प्रोजेक्ट का विकास कार्य तेजी से चल रहा है. इससे जहां एक ओर सारनाथ के आस-पास रहने वालों की आय बढ़ेगी. वहीं रोजगार के नये अवसर भी मिलेंगे. ईशा दुहन ने बताया कि पुरातत्व विभाग से एनओसी मिलने के बाद निर्माण कार्य ने और रफ्तार पकड़ ली है. 

यह भी पढ़ें- उत्तरकाशी: यहां निकलती है नागदेवता की अनोखी डोली, हर 3 साल पर महिलाएं ससुराल से आकर करती हैं दर्शन

वर्ष के अंत तक पूरी हो जाएगी परियोजना 
प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के तहत सारनाथ बुद्धिस्ट सर्किट का विकास कार्य विश्व बैंक की मदद से किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 के अंत तक यानी इसी साल परियोजना पूरी होने की उम्मीद है. प्रोजेक्ट के तहत सारनाथ को टूरिस्ट फ्रेंडली बनाया जा रहा है. योजना में पर्यटकों की सुविधा के साथ स्थानीय लोगों के व्यापार का भी खास ध्यान रखा जा रहा है. 

पर्यटकों को मिलेंगी ये सुविधाएं
वीडीए उपाध्यक्ष ने आगे बताया कि परियोजना के तहत सारनाथ और उसके आस-पास के चौराहों और तिराहों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. इसके तहत 29 स्मारकों को आपस में जोड़ा जाएगा और उनका जीर्णोद्धार भी किया जाएगा. वहीं, टूरिस्ट्स के लिए लिए सारनाथ में खूबसूरत पैडेस्ट्रियल पथ और बैठने के लिए आरामदायक जगहें बनाई जा रही हैं. इसके अलावा स्ट्रीट लाइट, हेरिटेज स्ट्रीट लाइट, फसाड लाइट और व्यवस्थित पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. 

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: अगले 9 दिनों के अंदर करा लें यह काम, वरना नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

सारनाथ में जीआई उत्पाद और ओडीओपी की दुकानें भी खोली जाएंगी. साथ ही स्थानीय ठेला-खोमचे वालों का पुनर्वास किया जाएगा. उनके लिए कस्टमाइज्ड मोबाइल व्हीकल का खास इंतजाम किया जाएगा. हेरिटेज लुक वाले कियॉस्क बनाए जाएंगे, जिसमें वाराणसी समेत देश-विदेश के खान-पान की सुविधा होगी. 

Sonali Phogat Last Video: मौत से कुछ ही घंटे पहले सोनाली फोगाट ने शेयर किया था अपना ये लास्ट वीडियो

Trending news