Vande Bharat: वंदेभारत से 4.30 घंटे में देहरादून से पहुंचेंगे दिल्ली, जानें रूट-किराये से लेकर सब कुछ
Advertisement

Vande Bharat: वंदेभारत से 4.30 घंटे में देहरादून से पहुंचेंगे दिल्ली, जानें रूट-किराये से लेकर सब कुछ

Delhi-Dehradun Vande Bharat Express: उत्तराखंड को पहली वंदेभारत एक्सप्रेस का तोहफा मिलने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को इसे हरी झंडी दिखाएंगे. इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और रेलमंत्री अश्विन वैष्णव भी मौजूद रहेंगे. 

Delhi-Dehradun Vande Bharat Express

Delhi-Dehradun Vande Bharat Express: उत्तराखंड को पहली वंदेभारत ट्रेन का तोहफा जल्द मिलने जा रहा है. जिसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को इसे हरी झंडी दिखाएंगे, इस दौरान रेलमंत्री अश्विन वैष्णव और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहेंगे. देहरादून से दिल्ली तक चलने वाली वंदेभारत ट्रेन से न केवल दो शहरों के बीच की दूरी कम होगी बल्कि टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा. 

देहरादून-दिल्ली के बीच 29 मई से चलेगी वंदेभारत
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को सुबह 11 बजे वंदेभारत को हरी झंडी दिखाएंगे. 29 मई से ट्रेन का रोजाना संचालन होगा. 

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
गौरतलब है कि उत्तराखंड में मसूरी, हरिद्वार,ऋषिकेश जैसे कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मौजूद हैं. जहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं.  उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा जैसे राज्यों के पर्यटकों को आसानी से देहरादून के साथ ऋषिकेश हरिद्वार आने में आसानी होगी. साथ ही इससे उत्तराखंड में पर्यटन, रोजगार और अर्थव्यवस्था को भी फायदा पहुंचेगा. 

UP की 80 सीट पर रैली करेगी BJP,लोकसभा चुनाव के लिए जून में होगा महासंपर्क अभियान

 

कम होगी देहरादून से दिल्ली की दूरी
इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन के चलने से देहरादून और दिल्ली का रास्ता तय करने में अब ज्यादा समय नहीं मिलेगा. अभी दोनों शहरों के बीच की दूरी को तय करने में करीब 6 घंटे का वक्त लगता है, जो घटकर करीब 3.30 घंटे तक जाएगा.जानकारी के मुताबिक इस वंदेभारत ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे, जिसमें से 14 कोच एसी चेयर कार और दो एक्जीक्यूटिव एसी चेयरकार के होंगे. ट्रेन से 1128 यात्री यात्रा कर सकेंगे. 

खून की कमी और कमजोरी दूर करता है फोर्टिफाइड चावल, जानिए बाराबंकी में कैसे बढ़ी मांग

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस को देहरादून जंक्शन से आनंद बिहार स्टेशन तक चलाया जाएगा. यह औसतन 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी. ठहराव की बात करें तो सहरानपुर जंक्शन पर इसका ठहराव हो सकता है. ट्रेन के टाइम टेबल और किराए का निर्धारण अभी तक नहीं हो सका है. 

आज से बैंकों में बदलने शुरू हो गए 2 हजार के नोट, जानिए क्या है नियम

 

 

Trending news