Uttarakhand Tourism: हरियाली के साथ होगा पर्यटन का विकास, 2025 तक चंपावत बनेगा रोल मॉडल
Advertisement

Uttarakhand Tourism: हरियाली के साथ होगा पर्यटन का विकास, 2025 तक चंपावत बनेगा रोल मॉडल

उत्तराखंड सरकार पहाड़ों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. सरकार का दावा है कि हिमालयी राज्यों के लिए चंपावत विकास का माॅडल बनेगा. इसको लेकर सीएम धामी (CM Dhami) ने कैम्प कार्यालय में मीटिंग कर उचित दिशा निर्देश दिए.

Uttarakhand Tourism: हरियाली के साथ होगा पर्यटन का विकास, 2025 तक चंपावत बनेगा रोल मॉडल

कुलदीप नेगी/देहरादून: उत्तराखंड सरकार पहाड़ों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. सरकार का दावा है कि हिमालयी राज्यों के लिए चंपावत विकास का माॅडल बनेगा. इसको लेकर सीएम धामी (CM Dhami) ने कैम्प कार्यालय में मीटिंग कर उचित दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा हिमालय क्षेत्र को विकास की राह दिखा सकता है. इकोनोमी और इकोलॉजी में संतुलन रखते हुए सतत विकास की रूपरेखा तैयार की जा रही है. इसके लिए 2025 का लक्ष्य रखा गया है.

साल 2025 तक उत्तराखण्ड को बनाना है सर्वश्रेष्ठ राज्य
आपको बता दें कि बोधिसत्व संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कई बातें कही. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विज्ञान और तकनीकी का उपयोग करते हुए इकोलॉजी और इकोनाॅमी में संतुलन रखना है. सीएम ने कहा साल 2025 तक उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए पूरे समर्पित भाव से काम करना है.

इकोनोमी और इकोलॉजी में संतुलन रख विकास की रूपरेखा हो रही तैयार
सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड पूरे हिमालय क्षेत्र को विकास की राह दिखा सकता है. इकोनोमी और इकोलॉजी में संतुलन रखते हुए सतत विकास की रूपरेखा तैयार की जा रही है. चम्पावत जिले को माॅडल के रूप में लिया गया है. चम्पावत में सभी तरह की भौगोलिक परिस्थितियां मौजूद हैं. यह न केवल उत्तराखण्ड बल्कि सभी हिमालयी राज्यों के लिए माॅडल बनेगा.

इंटिग्रेटेड एप्रोच करने की आवश्यकता 
सीएम ने कहा कि संस्थाएं इस दिशा में काम कर रही हैं. बस समन्वय की आवश्यकता है. इसके लिए इंटिग्रेटेड एप्रोच अपनाना होगा, ताकि विभाग व संस्थाएं एक दूसरे के कामों से लाभान्वित हो, जिसका सीधा फायदा राज्य और जनता को भी होगा. बस उपलब्ध संसाधनों का सही उपयोग करना है. उन्होंने कहा कि चम्पावत जनपद को आदर्श जनपद बनाने के लिए यूकास्ट नोडल एजेंसी के रूप में काम करे.

मत्स्य पालन को लेकर संभावना 
आपको बता दें कि सीएम ने चम्पावत में कार्बेट ट्रेल व आयुष ग्राम पर तेजी से काम करने का निर्देश दिया. वहीं, सीएम ने हैलीपेड बनाने छोटे इंडस्ट्रीयल एरिया विकसित करने को कहा. सीएम ने आईटीआई में रोजगार परक व बाजार की मांग आधारित कोर्सेज और रेल कनेक्टीवीटी बढ़ाने पर जोर देने को कहा. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार केंद्रीय मंत्रालयों के सम्पर्क में है. इको टूरिज्म, मत्स्य पालन व औद्यानिकी में भी काफी संभावनाओं के मद्देनजर काम किया जा रहा है.

Trending news