खुशखबरी! यूपी रोडवेज में एक कार्ड से देश में कहीं भी भुगतान कर सकेंगे, लाखों लोगों को होगा फायदा
Advertisement

खुशखबरी! यूपी रोडवेज में एक कार्ड से देश में कहीं भी भुगतान कर सकेंगे, लाखों लोगों को होगा फायदा

उत्‍तर प्रदेश परिवहन निगम में जल्‍द ही दिल्‍ली मेट्रो की तर्ज पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सिस्‍टम लागू होने जा रहा है. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने दी जानकारी. 

खुशखबरी! यूपी रोडवेज में एक कार्ड से देश में कहीं भी भुगतान कर सकेंगे, लाखों लोगों को होगा फायदा

लखनऊ : अभी तक रोडवेज के कार्ड से सिर्फ आप रोडवेज की बसों का किराया भुगतान कर सकते हैं. जल्‍द ही इससे छुटकारा मिलने वाला है. उत्‍तर प्रदेश परिवहन निगम में दिल्‍ली मेट्रो की तर्ज पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सिस्‍टम लागू होने जा रहा है. इस कार्ड से देश में कहीं भी किराया भुगतान किया जा सकेगा.     

एक कार्ड से देश में कहीं भी किराये का भुगतान हो सकेगा 
अभी तक विभिनन यातायात संस्‍थाओं में क्लोज्ड लूप सिस्टम पर कार्ड जारी होते थे. यानी उन संस्‍थाओं का कार्ड केवल उन्‍हीं संस्‍था के वाहनों में भुगतान के लिए इस्‍तेमाल किया जाता था. अब इस व्‍यवस्‍था में बदलाव किया जा रहा है. यूपी सरकार वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सिस्‍टम लागू करने जा रही है. इसके तहत एक ही कार्ड से देश में किसी भी तरह का किराया भुगतान किया जा सकेगा. 

अगले साल जनवरी में किया जाएगा लॉन्‍च 
परिवहन राज्‍यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि एनसीएमसी सिस्‍टम को अगले साल यानी जनवरी 2023 तक लागू कर दिया जाएगा.  मंत्री ने बताया कि इस कार्ड का इस्तेमाल पूरे देश की परिवहन सेवाओं में किया जा सकेगा. इसके लिए 25 नवंबर को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और परिवहन निगम के बीच एक करार किया गया है. यात्री इस कार्ड को बस के अंदर परिचालक के जरिए कैश अथवा कार्ड से भुगतान कर रिचार्ज करने की सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे. 

कई तरह के कार्ड रखने की आवश्‍यकता नहीं 
नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि सभी संस्थानों को अब ओपन लूप सिस्टम में जोड़ना होगा. यानी इसके तहत बने कार्ड से देश में कहीं भी किराया भुगतान किया जा सकेगा. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्ड को लॉन्‍च किए जाने के बाद यात्रियों को किसी अन्‍य तरह के कार्ड की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी. यात्रियों को अभी अलग-अलग संस्‍थाओं के लिए अलग-अलग कार्ड रखने पड़ते थे. नए साल से इस व्‍यवस्‍था में बदलाव कर दिया जाएगा. इसको लेकर परिवहन निगम तैयारियां शुरू कर दिया है. 

Trending news