UP Weather Update: यूपी को कब मिलेगी गलन-शीतलहर से राहत, कानपुर में शिमला से भी अधिक ठंड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2068338

UP Weather Update: यूपी को कब मिलेगी गलन-शीतलहर से राहत, कानपुर में शिमला से भी अधिक ठंड

IMD UP Weather forecast : 20 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नोएडा और गाजियाबाद समेत  बुलंदशहर में सुबह मौसम साफ रहा. यहां पिछले कई दिनों बाद घने कोहरे से राहत देखे को मिली है. हालांकि प्रदेश के कई शहरों में शीतलहर अभी जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार-पांच दिन में मौसम करवट लेगा.

UP weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Update : उत्तरप्रदेश में शीतलहर का खूब असर देखने को मिल रहा है. हालात ये हैं कि प्रदेश के कई शहर शिमला और देहरादून से भी अधिक ठंडे हैं.   लखनऊ शुक्रवार को अधिकतम तापमान 12.9 डिग्री और न्यूनतम 6.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसी दिन शिमला में अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. देहरादून में अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के अधिकांश जिले ठंड की चपेट में हैं. प्रदेश में औसत अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे रिकॉर्ड किया गया है. प्रदेश में झांसी सबसे ठंडा रहा. झांसी में अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, बरेली में अधिकतम तापमान 10.2 डिग्री, बिजनौर में 10.8 डिग्री, शाहजहांपुर एवं मेरठ में 11- 11 डिग्री और मुजफ्फरनगर में 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा. 

यह भी पढ़ेंUP Petrol Diesel Price: अभी करना होगा पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी का इंतजार, जानें 20 जनवरी को आपके शहर में तेल का भाव

प्रदेश में शीतलहर के प्रभाव के कारण न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है. राम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर है. वहीं, रायबरेली में 5.4 डिग्री, फर्रुखाबाद में 5.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. 

अगले हफ्ते शीतलहर से मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने शीतलहर का असर प्रदेश में अभी दो से तीन दिनों तक और रहने का अनुमान जताया गया है. इससे घने कोहरे जैसी स्थिति से लोगों राहत मिल रही है. लेकिन, शीतलहर का असर आम जनजीवन पर पड़ रहा है. उत्तर पूर्वी हवाओं के साथ आती नमी का असर अगले तीन से चार दिनों तक रहने का अनुमान जताया गया है. ऐसे में यूपी के कई जिलों में अगले तीन से चार दिन में कोल्ड जैसे हालात रहने का अनुमान है.

राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के चार दर्जन से अधिक जिलों में अगले चार-पांच दिनों तक कड़ाके की ठंड और कोहरा का अलर्ट है.  शुक्रवार को राज्य में सबसे ठंडा कानपुर शहर रहा. यहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि कानपुर का अधिकतम तापमान 11.8 रहा. 25 जनवरी से शीतलहर का असर लगभग समाप्त हो जाएगा. इसके बाद ही ठंड से राहत मिलने का अनुमान है. 

यह भी पढ़ें: UP gold-silver-price-today:रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले सोने-चांदी के भाव में गिरावट, जानें यूपी के लखनऊ-गाजियाबाद में गोल्ड-सिल्वर के रेट

क्या है शीतल लहर और कोल्ड डे
मौसम विभाग के मुताबिक जब दिन का तापमान सामान्य की तुलना में 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज किया जाता है तो उसे कोल्ड डे कहते हैं. जबकि जब यह 6.5 डिग्री या इससे भी अधिक नीचे जाता है तो उसे सिवियर कोल्ड डे कहा जाता है. इसी तरह जब न्यूनतम तापमान सामान्य की तुलना में 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज होता है तो वह शीतलहर की स्थिति होती है. जबकि जब यह 6.5 डिग्री या इससे अधिक नीचे जाता है तो गंभीर श्रेणी की शीतलहर कही जाती है.

Trending news