UP News : योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब गन्‍ना ले जाने वाले किसानों को करना होगा यह जरूरी काम
topStories0hindi1460531

UP News : योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब गन्‍ना ले जाने वाले किसानों को करना होगा यह जरूरी काम

यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गन्ना) ने ठंड में होने वाले सड़क हादसों को रोकने के लिए प्रदेश के सभी गन्‍ना अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए. 

UP News : योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब गन्‍ना ले जाने वाले किसानों को करना होगा यह जरूरी काम

पीलीभीत : ठंड शुरू होते ही सड़क हादसों में इजाफा हो जाता है. योगी सरकार सड़क हादसों को रोकने के लिए संकल्पित है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने गन्‍ना किसानों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. इसके मुताबिक, अब सर्दी में कोहरे के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी गन्ना लदे वाहनों पर फ्लोरोसेंट पेंट स्ट्रिप्स का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गन्ना) संजय आर भूसरेड्डी ने इसकी जानकारी दी है. उन्‍होंने कहा कि फ्लोरोसेंट पेंट स्ट्रिप्स शॉर्टवेव पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आने पर चमकता है. यह धुंध भरे मौसम की स्थिति में वाहनों की स्पष्ट दृश्यता सुनिश्चित करेगा. 

लाल और पीले रंग की 6 इंच लंबी पट्टी लगाना अनिवार्य 
संजय आर भूसरेड्डी ने कहा क‍ि नए निवारक उपाय को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है. प्रदेश के सभी जिला गन्ना अधिकारियों और चीनी मिलों को अनुपालन सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है. चीनी मिल और गन्ना अधिकारी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और ट्रकों के आगे और पीछे दोनों तरफ लाल और पीले रंग की छह इंच लंबी पट्टी बिछाएंगे. भूसरेड्डी ने कहा कि फ्लोरोसेंट पेंट इस बात पर ध्यान दिए बिना लागू होगा कि गन्ना वाहन रिफ्लेक्टर से लैस थे या नहीं.

फ्री में प्रदान की जाएगी पट्टी 
इस प्रक्रिया को छह-सात महीने पुराने पेराई सत्र के दौरान कम से कम तीन बार दोहराया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पेंट फीका न पड़े. उन्होंने कहा कि जनहित में यह सेवा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी. पीलीभीत के जिला गन्ना अधिकारी जितेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा क‍ि पट्टियों को रंगने का सबसे अच्छा समय वह है जब ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉली चीनी मिल यार्ड या गन्ना खरीद केंद्रों पर गन्ना उतारते हैं. इसके लिए केंद्रों और याडरें पर हमारी टीमें तैयार रहेंगी. 

WATCH: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही 15 लाख रुपए

 

 

Trending news