UPTET Exam 2021 Postponed: आनन-फानन में एडीजी ने ली प्रेस कांफ्रेस, परीक्षार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1036559

UPTET Exam 2021 Postponed: आनन-फानन में एडीजी ने ली प्रेस कांफ्रेस, परीक्षार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

उत्तर प्रदेश परिवहन UPSRTC की बस सेवा की मदद से सभी अभ्यर्थियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा, किसी को भी टिकट लेने की आवश्यक्ता नहीं होगी. यानी सरकार सभी परीक्षार्थियों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए फ्री ट्रेवल दे रही है.

UPTET Exam 2021 Postponed: आनन-फानन में एडीजी ने ली प्रेस कांफ्रेस, परीक्षार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

UPTET 2021 Exam Postponed: UPTET Exam को लेकर एक बड़ी खबर यह है कि पेपर लीक होने के बाद एग्जाम स्थगित कर दिया गया है. इसको लेकर आनन-फानन में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस लेकर मायूस अभ्यर्थियों के लिए कई महत्वपूर्ण जानकारी दी हैं. उत्तर प्रदेश परिवहन UPSRTC की बस सेवा की मदद से सभी अभ्यर्थियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा, किसी को भी टिकट लेने की आवश्यक्ता नहीं होगी. बता दें, 21 लाख अभ्यर्थियों पर यह एग्जाम रद्द होने का असर पड़ा है. वहीं, प्रशांत कुमार द्वारा दी जा रही जानकारी के मुताबिक, पेपर लीक करने वाले सॉल्वर गैंग के करीब 23 सदस्य गिरफ्तार किए गए हैं. 

UPTET Exam 2021 पेपर लीक कांड: सनसनीखेज! यह है वह पेपर जो Whatsapp पर हुआ वायरल

बिना शुल्क दोबारा आयोजित किए जाएंगे पेपर
इनमें लखनऊ से 4, मेरठ से 3, वाराणसी और गोरखपुर से 2, कौशांबी से 1 और प्रयागराज से 13 आरोपी हैं. इसके अलावा, बिहार के भी कुछ आरोपी लोगों को पकड़ा गया है. इनके पास से कुछ मोबाइल फोन और पेपर की फोटो कॉपी मिली थीं. इन पेपर्स को शासन के साथ शेयर किया गया, तो मालूम हुआ कि यह वही पेपर है जिसका आज एग्जाम होना है. इसके बाद परीक्षा की पारदर्शिता को मद्देनजर रखते हुए शासन ने निर्णय लिया कि एग्जाम तत्काल रूप से निरस्त किया जाए और एक महीने में दोबारा इसी पेपर का आय़ोजन हो.

UPTET 2021 Exam Postponed: 21 लाख परीक्षार्थी परेशान, पर जिम्मेदार गलती मानने तैयार नहीं

यूपी बस सेवा फ्री में परीक्षार्थियों को पहुंचाएगी घर
इसी के साथ, परीक्षा में जो व्यय भार आएगा वह सरकार की तरफ से भरा जाएगा. कैंडिडेट्स को न कोई फॉर्म भरना होगा न ही किसी भी प्रकार की फीस देनी होगी. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश परिवहन UPSRTC की बस सेवा की मदद से सभी अभ्यर्थियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा, किसी को भी टिकट लेने की आवश्यक्ता नहीं होगी. यानी सरकार सभी परीक्षार्थियों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए फ्री ट्रेवल दे रही है. इसके लिए बस व्यक्ति को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा.  

UPTET 2021 की परीक्षा हुई रद्द, Whatsapp पर हुआ पेपर लीक, सॉल्वर गैंग के 23 सदस्य अरेस्टेड

लीक पेपर एग्जाम सेंटर तक नहीं पहुंचे थे
इसके अलावा, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि एसटीएफ को जांच सौंप दी गई है. जो भी व्यक्ति या संस्था इस कांड में शामिल है, उसे बक्शा नहीं जाएगा. ध्यान देने योग्य बात यह है कि अभी तक यह प्रश्नपत्र केंद्रों तक नहीं पहुंचे थे. आज सुबह पहुंचने थे, लेकिन इससे पहले ही आरोपियों को पुलिस ने पकड़ लिया. अब परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था से लेकर ट्रेजरी तक सब जांच के घेरे में हैं और दोषी पाए जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

शांति व्यवस्था कायम है
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि सॉल्वर गैंग 2 तरह से एग्जाम में चीटिंग कराता है. पहला तो पेपर लीक कर या फिर दूसरा तरीका है अभ्यर्थी की जगह सॉल्वर को एग्जाम में बैठा कर. पेपर लीक करने वाले गिरोह को पकड़ लिया गया है. पकड़े गए आरोपयों के अतिरिक्त और लोगों की तलाश जारी है. उनका कहना है कि पूरी तरह से शांति व्यवस्था कायम है. 

WATCH LIVE TV

Trending news