Weather Update: यूपी में बर्फीली हवाओं से कंपकंपी, बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड, उत्तराखंड के जोशीमठ में आसमान से बरसेगी आफत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
Advertisement

Weather Update: यूपी में बर्फीली हवाओं से कंपकंपी, बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड, उत्तराखंड के जोशीमठ में आसमान से बरसेगी आफत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो 21 जनवरी को यूपी के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. उत्तराखंड में जोशीमठ के निवासियों के लिए आने वाले चार दिन और भी बहुत कठिन रहने वाले हैं.

 Weather Update: यूपी में बर्फीली हवाओं से कंपकंपी, बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड, उत्तराखंड के जोशीमठ में आसमान से बरसेगी आफत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Rain Alert in UP: उत्तर प्रदेश में चार दिनों की हल्की राहत के बाद एक बार फिर से गलन बढ़ गई है. इस हाड़ कंपाने वाली ठंड ने फिर से दस्तक दे दी है. मंगलवार को धूप निकली लेकिन इसके बाद भी लोगों में ठिठुरन देखी गई. मौसम विभाग के मुताबिक अभी रातें सर्द बनी रहेंगी. 22-23 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है और इसके बाद ठंड में भी इजाफा हो सकता है.

बारिश की संभावना, मौसम बदलेगा करवट
मौसम विभाग ने आगामी 22 और 23 जनवरी को यूपी के कुछ इलाकों में बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. बता दें कि मौसम में ये बदलाव एक नए पश्चिमी विक्षोभ के एक्टवि होने के कारण होगा. आज भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की गई है.

देश भर में कैसा रहेगा मौसम 
18 जनवरी की रात से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान, पूरे देश में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर से लेकर भीषण शीत लहर की स्थिति जारी रह सकती है. हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक पाला पड़ सकता है. 

गलन भरी ठंड जारी
लखनऊ-बर्फीली हवाओं के चलते प्रदेश के अधिकांश इलाके अभी भी गलन भरी ठंड की चपेट में हैं. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में बदलाव बृहस्पतिवार रात से होना शुरू हो सकता है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में जहां भी न्यूनतम तापमान 4 डिग्री या उससे कम दर्ज हो रहा है, वहां पाला पड़ने के आसार हैं. इन सबके बीच मंगलवार को मुजफ्फरनगर में दिन का न्यूनतम पारा 1.7 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि कानपुर में ये दो डिग्री दर्ज हुआ.

चुर्क, फुर्सतगंज, झांसी, बरेली, आगरा में पारा 4 डिग्री या इससे कम ही दर्ज किया गया. वहीं छह डिग्री से कम न्यूनतम तापमान वाले शहरों में अलीगढ़, लखनऊ, मेरठ, हमीरपुर, शाहजहांपुर, सुल्तानपुर, फतेहपुर शामिल रहे.

जोशीमठ में अब आसमान से बरसेगी आफत, मौसम विभाग ने दी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

उत्तराखंड में जोशीमठ के निवासियों के लिए आने वाले चार दिन और भी बहुत कठिन रहने वाले हैं. यहां के निवासी पहले से ही भूस्खलन से बेघर हो रहे हैं. ऊपर से मौसम विभाग ने जोशीमठ, चमोली और पिथौरागढ़ में 19, 20, 23 और 24 जनवरी को बारिश और बर्फबारी की संभावना जताकर, उनकी चिंता और बढ़ा दी है. मौसम विज्ञानी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के पैटर्न में बदलाव के कारण राज्य में मौसम में बदलाव देखे जा सकते हैं.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 18 जनवरी के बड़े समाचार

 

Trending news