UP Weather Update: आसमान से बरसती आग से मिलेगी राहत, IMD की भविष्यवाणी सुन खुश हो जाएंगे आप, जानें डेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1664068

UP Weather Update: आसमान से बरसती आग से मिलेगी राहत, IMD की भविष्यवाणी सुन खुश हो जाएंगे आप, जानें डेट

UP Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली और उससे लगे हरियाणा, यूपी और राज्स्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के कहना है कि अगले कुछ घंटों में कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. 

Weather Update Today

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में इस समय तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है.  तो वहीं गर्मी से राहत देने के लिए अप्रैल अंत तक बारिश का दौर जारी रहने वाला है.  शनिवार  को लोगों को भीषण गर्मी से कुछ हल्की निजात मिली.  कई जिलों में दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रही. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले दो दिनों में हुई बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. यूपी में अधिकतम तापमान में 5.6 डिग्री तक गिरावट रिकॉर्ड की गई है. आज सुबह आसमान साफ नजर आया. हल्की ठंडी हवाओं ने गर्मी के अहसास को कम कर दिया.

यूपी में मौसम ले रहा करवट
यूपी में मौसम ने करवट लेना शुरु कर द‍िया है. मौसम व‍िभाग के अनुसार कल से कई ज‍िलों में तेज आंधी के साथ बार‍िश हो सकती है. द‍िन में धूप के बाद भी तापमान में ग‍िरावट के चलते सूरज की तप‍िश से थोड़ी राहत म‍िली है. कई ज‍िलों में सुबह से बादल छाए हुए हैं. कानपुर, लखनऊ, उन्‍नाव, आयोध्‍या, कन्‍नौज, बाराबंकी, हरदोई आद‍ि ज‍िलों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर और आसपास बारिश, तेज हवा, बिजली की चेतावनी जारी की है.

 

कैसा रहेगा राजधानी लखनऊ में मौसम

लखनऊ में आज रात का तापमान 26 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. 25 अप्रैल को भी आसमान में बादलों का डेरा रहेगा. दिन में तापमान 25 से 35 डिग्री के बीच रह सकता है.

कैसा रहा शनिवार का दिन  
शनिवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. वहीं न्‍यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लखनऊ में शनिवार को पूरे दिन मौसम साफ रहा.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने दिल्ली और उससे लगे हरियाणा, यूपी और राज्स्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के कहना है कि अगले कुछ घंटों में कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक देश के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी की स्थिति से राहत मिलने के संकेत दिए हैं. दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश से शनिवार को अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री कम 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गोरखपुर में बना नया रिकॉर्ड
यूपी के गोरखपुर में अप्रैल महीने में न्यूनतम तापमान का बीते 19 वर्षों का नया रिकॉर्ड बन गया है. आसमान में बादलों की मौजूदगी से एक तरफ जहां तापमान को गिरा दिया है तो वहीं दूसरी तरफ न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो 2014 के बाद के वर्षों में अप्रैल का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस बार अप्रैल की रात बीचे 19 वर्ष की तुलना में सबसे गर्म रात बताया.

इन तारीखों को बारिश की आशंका 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रविवार यानी 23 अप्रैल के दिन आसमान साफ रहेगा. हालांकि आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी. दिन में धूप खिलेगी लेकिन हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में भी कमी आ सकती है. मौसम विभाग ने 24 और 25 अप्रैल को राजधानी समेत पूर्वांचल के कुछ जिलों में बारिश होनी की संभावना जताई है. 

रविवार के बाद दिखेगा बदलाव 
मौसम विभाग के अनुमान के  मुताबिक, लखनऊ से गोरखपुर तक अभी ऐसा ही मौसम बना रहेगा.मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि रविवार को भी अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. इसके एक दिन बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, देवरिया,  सिद्धार्थनगर, गोंडा, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, बलरामपुर और आसपास बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

मिलेगी गर्मी से राहत
 मौसम विभाग से मिला जानकारी के मुताबिक अगले 5 दिनों तक देश के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दूसरा आंतरिक तमिलनाडु पर बना हुआ है. वहीं 24 अप्रैल को नया सिस्टम एक्टिव होगा और 26 अप्रैल तक मौसम के यूं ही बने रहने के आसार है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल 8 दिनों में भी लू के आसार नहीं है।

UP Rain Alert: यूपी में बदला मौसम, 23 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, पढ़ें आज का मौसम अपडेट

Sita Navami 2023: कब है सीता नवमी, जानें जानकी जयंती की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Watch: श्रद्धालुओं के लिए खुले यमुनोत्री धाम के कपाट, देखें मनमोहक नजारा

Trending news