UP weather update: अक्टूबर में बारिश का 'कहर': यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जनपदों में स्कूल बंद, अगले 24 घंटे भारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1387977

UP weather update: अक्टूबर में बारिश का 'कहर': यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जनपदों में स्कूल बंद, अगले 24 घंटे भारी

Weather Alert UP:  अक्टूबर में लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में हालात बिगड़ गए हैं. अवध के अधिकांश जिलों में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. 

 

UP weather update: अक्टूबर में बारिश का 'कहर': यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जनपदों में स्कूल बंद, अगले 24 घंटे भारी

Weather Alert UP: उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत देश के तमाम हिस्सों में लगातार बारिश जारी है. बारिश के चलते यूपी में भारी तबाही की खबरें सामने आई हैं. मौसम विभाग ने यूपी के 24 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश की वजह से कई जिलों में स्कूल की छुट्टी कर दी गई है. जलभराव,बाढ़ की स्थिति है. किसानों की फसल बहुत ज्यादा खराब हो गई है.

इनमें अगले 24 घंटे के दौरान झांसी, जालौन, बांदा, हमीरपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, हरदोई, कन्नौज, औरैया, इटावा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, एटा, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, संभल, अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद और मेरठ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. अक्टूबर में लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में हालात बिगड़ गए हैं. अवध के अधिकांश जिलों में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. अकेले अवध में 12.50 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं.

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में बारिश का सिलसिला जारी, यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में 11 अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट

लखनऊ-ज़िला प्रशासन की ओर से दिशा-निर्देश जारी
मूसलाधार बारिश को देखते हुए एडवाइजरी जारी की गई है. सभी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.पुराने जर्जर मकानों से सावधान रहने के निर्देश हैं.अत्यंत आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलने के आदेश हैं. भीड़-भाड़ व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचने,खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से बचने की हिदायत दी गई है. जल भराव, पेड़ गिरने पर कंट्रोल रूम पर सूचित करने के भी निर्देश हैं.

अगले 24 घंटे रहेंगे भारी​
18 से 24 घंटे के लिए भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक आगरा, अलीगढ़, अमेठी, औरैया, बदायूं, बहराइच, बलरामपुर, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, इटावा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, गोंडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़, हरदोई, भदोही, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महामयानगर, मैनपुरी, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, नोएडा, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर और उन्नाव में भारी बारिश होगी.

प्रदेश में हो रही अतिवृष्टि के सन्दर्भ में CM योगी ने जारी किए दिशा-निर्देश
सीएम योगी ने अति वृष्टि से प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं. सीएम ने निर्दश जारी करते हुए कहा कि भारी बरसात से हुए जलभराव की समस्या का तत्काल निस्तारण किया जाए.जिला प्रशासन,मशीनरी व पंप लगाकर जलभराव की समस्या को तत्काल दूर करें. जनहानि और धनहानि पर प्रशासन तत्काल पहुंचकर अनुमन्य सहायता प्रदान की जाए. जलभराव वाले स्थानों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जाए. सीएम योगी ने पंचायती राज , ग्राम विकास , नगर विकास , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग , पशुपालन और अन्य विभागों के अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश भी दिए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निरीक्षण करने के लिए खुद मैदान में उतरने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावितों को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से राहत सामग्री वितरित की जाए. अलर्ट को देखते हुए चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सभी अधिकारी, मेडिकल कॉलेज, संस्थान, अस्पताल, सीएमओ, डॉक्टर्स एवं सभी संबंधित स्टॉफ आपातकालीन सेवा हेतु तैयार रहें.

डीएम और अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी
डिप्टी सीएम  ब्रजेश पाठक ने बताया मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है. अतःचिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा से जुड़े समस्त अधिकारी, मेडिकल कॉलेज,संस्थान,अस्पताल, सीएमओ,डॉक्टर्स और सभी संबंधित स्टॉफ को निर्देश दिया गया है कि सभी आपातकालीन सेवा हेतु तैयार रहें. इसके साथ उत्तर प्रदेश के प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों व अन्य अधिकारियों को भी सख्त निर्देश हैं कि जलभराव आदि के हालातों से तुरंत निपटें.

राप्ती नदी ने धारण किया रौद्र रूप
बलरामपुर में राप्ती नदी के रौद्र रूप धारण कर लेने से गांवों से लेकर शहर तक चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. नदी ने अपने पिछले 50 साल के सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं. नेपाल से पानी छोड़ने के चलते नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. नेपाल में पिछले 4 दिनों के भीतर अपने पैराजों से लगभग ढाई लाख क्यूसेक पानी छोड़ा है.  इसके साथ ही पहाड़ों और तराई के इलाकों में हो रही लगातार बारिश भी इस विभीषिका का कारण बनी है. नदी अपने खतरे के निशान से 104.620 मीटर से 170 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. सोमवार सुबह को नदी का जलस्तर 106.07 मीटर दर्ज किया गया. इससे पहले तक नदी का सर्वाधिक जलस्तर 105.540 मीटर था.

सीतापुर- खतरे के निशान से ऊपर बह रही घाघरा नदी
लगातार हो रही बारिश और बैराजों से छोड़े जा रहे पानी के चलते यूपी के सीतापुर में नदियों के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिससे नदियां एक बार फिर से बेकाबू हो गई हैं. बैराजों से छोड़े गए 4.75 लाख क्यूसेक पानी के बाद घाघरा नदी, खतरे के निशान से 40 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है.  पिछले 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर जलस्तर और बढ़ गया. लगातार हो रही बारिश के बाद पिछले 24 घंटे में 13 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. नदियों के जलस्तर बढ़ने से गांव के संपर्क मार्ग कट चुके हैं. लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि प्रशासन ने बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए 27 नावे लगाई हैं.

अयोध्या में स्कूल बंद करने के आदेश
अयोध्या- जनपद में भारी बारिश को देखते हुए कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. डीएम नीतीश कुमार ने आदेश जारी किए हैं.

रायबरेली में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों में अवकाश
रायबरेली-बारिश के चलते कक्षा 1 से आठ तक के स्कूलों में आज अवकाश घोषित किया गया है.ज़िलाधिकारी माला श्रीवास्तव के निर्देश पर बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने आदेश जारी किया.

लखनऊ-हेल्पलाइन नंबर जारी
लखनऊ-विद्युत ब्रेकडाउन से जुड़ी समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.  1912 हेल्पलाइन पर संपर्क करें. सभी राजकीय चिकित्सालय, PHC, CHC को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश है. सर्पदंश, बिजली के झटके व जल जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ड्यूटी पर रहने का आदेश है.

बारिश ने पहुंचाया फसलों को नुकसान
मौसम विभाग के अनुसार 1 से 9 अक्तूबर के बीच यूपी में 92.3 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य से 76.9 मिमी ज्यादा है. पश्चिमी यूपी के मेरठ, बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मुरादाबाद समेत कई जिलों में बारिश से नदियां उफान पर हैं. बिजनौर में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान 220 मीटर से सिर्फ दो मीटर नीचे रह गया है. वहीं, कालागढ़ डैम में जलस्तर 355 मीटर के ऊपर पहुंच गया है. बाढ़ के चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. धान गिर गई है तो गन्ने का भी यही हाल है.जहां, आलू बोया जा चुका है उसके सड़ने का डर पैदा हो गया है .

नोएडा में भी स्कूल बंद के आदेश
नोएडा:DM सुहास एलवाई ने क्लास 1 से 12 तक के स्कूल बंद रहने के निर्देश दिए हैं. तेज बारिश के चलते DM सुहास ने निर्णय हैं. निजी और सरकारी दोनों स्कूल बंद
रहेंगे.

कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी बोर्डों के स्कूल बंद
लखनऊ में अधिक वर्षा होने के कारण लखनऊ जिलाधिकारी ने कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी बोर्डों के स्कूल को बंद किए जाने का आदेश जारी किया है.

हरदोई में भी स्कूल बंद
भारी बारिश के चलते हरदोई के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के आदेश पर आज जिले में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी विद्यालयों में अवकाश है.

बारिश से बेहाल इटावा
इटावा में देर रात हुई झमाझम बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया. सड़कों से लेकर अंडरब्रिज में पानी भरा हुआ है.

बाराबंकी: बाइक सवार युवकों के लिए मौत बनी बारिश
बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में बारिश का कहर जानलेवा होता जा रहा है. बारिश के चलते बड़े-बड़े पेड़ रोड पर गिर रहे हैं, जिसकी चपेट में आने से लोगों की मौत हो रही है. ऐसी ही एक घटना आज बाराबंकी जिले में हो गई, जिसमें दो लोगों की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए.  सभी लोग बारिश के चलते रोड पर गिरे बबूल के पेड़ की चपेट में आ गए थे और हादसे का शिकार हो गए.

बिजनौर में भी बारिश से हालात खराब
बिजनौर में 24 घण्टे से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. खेत-खलियान व सड़कों पर जलभराव से राहगीरों परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिले में लगातार हो रही भारी बारिश से सडकें जलमग्न हो गई हैं. फसलें भी तबाह हो गई हैं.

लखनऊ में भारी जलभराव
बीते कुछ घंटे से लगातार हो रही बारिश के बाद राजधानी लखनऊ के तमाम इलाकों में भारी जलभराव हो गया है. नगर निगम बारिश की पहले तमाम दावे करता है कि जलभराव की स्थिति से निपटा जा सकेगा. लेकिन इस बार की बारिश ने एक बार फिर उन तमाम दावों की पोल खोल दी है. बारिश की वजह से होने वाले जलभराव की वजह से तमाम दुर्घटनाएं होने की भी आशंका है. ऐसे में अब नगर निगम जल्द से जल्द इस समस्या से निपटने की कवायद में जुटा है.

लोग घरों में कैद होने को मजबूर
उत्तर प्रदेश के अमरोहा जनपद में 3 दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं. डीएम अमरोहा ने कक्षा 8 तक के स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है. इसके अलावा अमरोहा में किसानों की फसल को भारी नुकसान की संभावना है, जिसके चलते किसान परेशान हैं. अमरोहा के लोगोंने कहा कि हम भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि भगवान इस बारिश को थाम ले और लोगों को राहत की सांस दे.

Bahraich: ढह गया था कच्चा मकान, बारिश थमने के 3 दिन बाद मिलने पहुंचे लोग, अंदर का नजारा देख उड़े होश, जानें कैसा था मंजर

Mulayam Singh Yadav Death: नहीं रहे समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव

 

Trending news