UP Rain Alert : यूपी-उत्तराखंड समेत 8 राज्यों में एक हफ्ते तक होगी झमाझम बारिश, पढ़ लें मौसम विभाग की ये चेतावनी
Advertisement

UP Rain Alert : यूपी-उत्तराखंड समेत 8 राज्यों में एक हफ्ते तक होगी झमाझम बारिश, पढ़ लें मौसम विभाग की ये चेतावनी

UP Weather Update: यूपी मौसम विभाग के अनुसार, 28 April से बादल फिर छाएंगे..29 और 30 फिर बारिश के आसार बन रहे हैं...जानें मौसम का ताजा हाल...

प्रतीकात्मक फोटो

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है. बीते कई दिनों में कई जगहों पर बारिश-आंधी और ओलोवृष्टि होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बुधवार को भी कई जिलों में बादल छाए रहे. पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में ये बदलाव देखने को मिल रहा है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 26 अप्रैल से 1 मई के बीच अधिकतम तापमान 31 डिग्री से 37 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान 20 से 23 डिग्री के बीच रहेगा.

आज कैसा रहेगा मौसम
गुरुवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा बारिश, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में गुरुवार को पश्चिमी यूपी के कई स्थानों पर बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वांचल में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. अप्रैल के इस आखिरी हफ्ते से लेकर मई का पहला हफ्ता राहत देने वाला होगा. फिलहाल लोगों को लू से राहत है. धूप के बीच बादलों की आवाजाही बनी रहेगी.  भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक गुरुवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. हवा की रफ्तार 9 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलने का पूर्वानुमान है.

30 अप्रैल को गरज-बरस के साथ बारिश 
वहीं नोएडा, गाजियाबाद, एनसीआर के अन्य इलाके और पश्चिमी यूपी में 30 अप्रैल को गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है. 30 अप्रैल को लखनऊ और आस पास के जिलों में छिटपुट बारिश के आसार हैं. 3 मई तक लखनऊ और गोरखपुर में तेज बारिश के बाद एक बार फिर गर्मी का असर शुरू होने की संभावना जताई गई है. अगले 7 दिनों तक प्रदेश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं जताई गई है. 

बुधवार को लखनऊ में कैसा था मौसम
यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow)  में मौसम की शुरुआत शुष्क मौसम के साथ हुई. बुधवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस , न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

आधे से ज्यादा हिंदुस्तान में  बारिश का अलर्ट
एक के बाद एक पश्चिम विक्षोभ पहाड़ों पर आएंगे. 1 हफ्ते तक बारिश की गतिविधि देखने को मिलती रहेगी. 27 अप्रैल से लेकर 4 मई तक बारिश होगी. उत्तर भारत, पूर्वी भारत मध्य भारत में प्री मानसून बारिश होगी. 27 अप्रैल से कुछ इलाकों में बारिश होगी.  28 अप्रैल से ज्यादातर इलाकों में 29 अप्रैल तक सभी राज्यों में बारिश पहुंचाएगी. पंजाब , हरियाणा , उत्तराखंड ,  राजस्थान , उत्तर प्रदेश , दिल्ली  बिहार , झारखंड , इन राज्यों में कहीं ज्यादा बारिश तो कही हल्की बारिश होगी. कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होगी कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी भी चल सकती है. गरज चमक के साथ बारिश होगी. ठंडी - ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो जाएगा.  ठंड का कुछ असर रात में रहेगा.

 

अतीक के बेटों व गुर्गों के खिलाफ केस दर्ज, उमेश पाल हत्याकांड में राजदार खान सौलत हनीफ की पुलिस रिमांड पर सुनवाई आज, साजिश रचने का आरोपी

Trending news