UP Weather Upadate: बर्फीली हवाओं से लुढ़का पारा, फिर ठंड के लौटने की आहट,जानें कैसा रहेगा यूपी में सर्दी का तापमान
Advertisement

UP Weather Upadate: बर्फीली हवाओं से लुढ़का पारा, फिर ठंड के लौटने की आहट,जानें कैसा रहेगा यूपी में सर्दी का तापमान

UP Weaher Update:  पहाड़ों पर बर्फबारी और तेज हवा ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है. माना जा रहा है कि अगले दो-तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. आइये जानते हैं मौसम का हाल...

 

 

UP Weather Upadate: बर्फीली हवाओं से लुढ़का पारा, फिर ठंड के लौटने की आहट,जानें कैसा रहेगा यूपी में सर्दी का तापमान

UP Weaher Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है. तेज हवा चलने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.शुष्क मौसम और उत्तरी पश्चिमी हवाओं से मौसम के तेवर बदल गए हैं. सोमवार को भी लोगों को ठंडी हवाओं ने  परेशान किया. बर्फीलि हवाओं के चलते अधिकतम तापमान भी चार डिग्री सेल्सियस कम रहा. मौसम विभाग के अनुसार तेज सर्द हवाएं अभी दो दिन और सताने वाली हैं.  मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पश्चिमी दिशा से आ रही बर्फीली हवा की वजह से आया है.

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी मौसम का यही हाल रहेगा. तेज हवाएं चलेंगी. बुधवार से तापमान में बढ़ोत्तरी होगी. दिन का तापमान 18 और 19 फरवरी तक 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचेगा. सोमवार को लखनऊ में दिन का तापमान 26.03 सेल्सियस दर्ज किया गया. ये शनिवार की अपेक्षा  चार डिग्री सेल्सियस कम है.

चलेगी तेज हवाएं 
ठंडी हवाओं के असर के कारण लखनऊ में सोमवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट आई. यहां तापमान 9 डिग्री तक पहुंचा. वहीं, अधिकतम तापमान 23 से 24 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मंगलवार को 25 से 35 किमी प्रति घंटे की गति से तेज सतही हवा चलने की संभावना है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज 20 से 30 किमी प्रति घंटे की गति से तेज सतही हवा चलने की उम्मीद है. इस दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा. 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम 
स्काईमेट वेदर के अनुसार, 12 से 15 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 20 से 30 किमी प्रति घंटे की तेज सतही हवा चलने की उम्मीद है. अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है. पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि असम और सिक्किम के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत और धीरे-धीरे देश के पूर्वी हिस्सों में भी गिर सकता है. 

उत्तराखंड समेत देश भर में मौसम का हाल
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई. वहीं, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात हुआ. पूर्वी असम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. 

 

Trending news