UP Weather Update: यूपी में करवट लेगा मौसम, अगले तीन दिन में सक्रिय हो जाएंगी हवाएं, जानें कैसा रहेगा राज्य में Weather
Advertisement

UP Weather Update: यूपी में करवट लेगा मौसम, अगले तीन दिन में सक्रिय हो जाएंगी हवाएं, जानें कैसा रहेगा राज्य में Weather

UP Weather Update: दोपहर होते ही धूप तेज हो जाती है और लोग गर्मी महसूस करने लगते हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक हल्की गर्मी पड़ना शुरू हो गई है, लेकिन शनिवार से उत्तरी पश्चिमी हवाएं सक्रिय हो जाएंगी जो अगले 3 दिनों तक चलेंगी.इस वजह से ...

 

 

UP Weather Update: यूपी में करवट लेगा मौसम, अगले तीन दिन में सक्रिय हो जाएंगी हवाएं, जानें कैसा रहेगा राज्य में Weather

UP Weather Update: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में इस समय मौसम का पारा बढ़ा हुआ है. UP के मौसम में बड़ा बदलाव होता दिख रहा है दिन में तेज धूप निकलने के कारण अधिकतम तापमान लगातार बढ़ रहा है. अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक हो गया है. इसका कारण ईरान के रास्ते भारत में प्रवेश करने वाला पश्चिमी विक्षोभ है, जिसकी वजह से पश्चिमी हिमालय में कम हवाओं का दबाव क्षेत्र बना हुआ है. 11 से 13 फरवरी तक हवाओं के असर के कारण लोगों को फिर से ठंड का अहसास होने लगेगा.  दिन में हवाओं का प्रभाव कम होने और तेज धूप के कारण अधिकतम तापमान में वृद्धि की उम्मीद जताई गई है. 

दिन में तेज धूप से गर्मी 
दोपहर होते ही धूप तेज हो जाती है और लोग गर्मी महसूस करने लगते हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक हल्की गर्मी पड़ना शुरू हो गई है, लेकिन शनिवार से उत्तरी पश्चिमी हवाएं सक्रिय हो जाएंगी जो अगले 3 दिनों तक चलेंगी.इस वजह से हवाएं ठंडी हो जाएंगी और गर्मी का एहसास कम होगा. 

आज शाम ठंडी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट आएगी
शनिवार का तापमान 29 डिग्री रहेगा और फिर शाम ठंडी हवाएं चलने के बाद तापमान में गिरावट आएगी. यह सिलसिला अगले तीन दिनों तक चलेगा.  4 डिग्री तक टेम्परेचर डाउन होगा.ठंडी हवाओं के चलने के कारण हल्की ठंडी महसूस हो सकती है, लेकिन धूप निकलती रहेगी.अभी फिलहाल बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं. हवाओं की रफ्तार मिनिमम 20 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. वहीं अधिकतम रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. 

किसानों की बढ़ रही परेशानी
अधिकतम तापमान बढ़ने से किसानों की परेशानी बढ़ रही है. गेहूं और रबी फसलों को धूप से फूल और बाली के झुलसने का अंदेशा जताया जा रहा है. रात में हल्की हवाओं का असर दिख रहा है. इस कारण न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बना हुआ है. नोएडा से लेकर गोरखपुर तक इसी प्रकार का मौसम दिख रहा है.

दिल्ली-NCR में मौसम का हाल
मौसम विभाग पूर्वी असम, पश्चिम बंगाल और उत्तरी पंजाब में हल्की बारिश की संभावना जता रहा है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के दिन-रात के तापमान में अचानक गिरावट आ सकती है. दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो अभी मौसम साफ रहने की उम्मीद है. कहीं-कहीं हल्के बादल छा सकते हैं.

मौसम में बदलाव के चलते बीमारियों में इजाफा
यूपी के कई इलाकों में आज मौसम साफ बना रहेगा. लेकिन पश्चिमी यूपी में अगले कुछ दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं. ऐसा पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से होगा. यहां के तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है. अगर बात करें तो वेस्ट यूपी की तो यहां कभी धूप निकल रही है तो कभी बादल छाने लगते हैं. मौसम में बदलाव की वजह से लोगों में कई तरह की बीमारियों के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. डॉक्टर इसे लेकर सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं.

UP Weather Update: गर्म कपड़े संदूक में रखने की सोच रहे हैं तो जरा ठहरिए, फिर लौटेगी ठंड! पढ़ें मौसम का पूरा अपडेट
 

 

Trending news