UP Weather: बसंत गायब, फरवरी में चलने लगे पंखे, टूटा गर्मी का 52 साल का रिकॉर्ड,यूपी में बढ़ी किसानों की चिंता
Advertisement

UP Weather: बसंत गायब, फरवरी में चलने लगे पंखे, टूटा गर्मी का 52 साल का रिकॉर्ड,यूपी में बढ़ी किसानों की चिंता

UP Weather: लोगों ने अभी से घरों में पंखे चलाने शुरू कर दिए हैं...जैकेट, स्वेटर और शॉल जैसे सर्दी के कपड़े अब पैक करके रखे जाने लगे हैं..मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस पूरे सप्ताह मौसम गर्म रहेगा...

 

प्रतीकात्मक फोटो

UP Weather: लखनऊः फरवरी का महीना बस अब खत्म होने को ही है लेकिन जिस हिसाब से तापमान तेजी से बढ़ रहा है, उसे देखकर लग रहा है जैसे मई  का महीना शुरू हो गया है. आमतौर पर होली के आसपास गर्मी की शुरुआत होती है. ठंडी के बाद अब सीधे गर्मी का मौसम आ रहा है. बसंत ऋतु तो जैसे गर्मी में गायब हो गई है. बढ़ता हुआ तापमान लोगों को बीमार कर सकता है. यूपी की राजधानी लखनऊ समेत तमाम जिलों में बुधवार को सुबह का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा. 

कमजोर रहा पश्चिमी विक्षोभ कारण
मौसम विभाग की मानें तो फरवरी महीने में 5 से 6 वेस्टर्न डिस्टरबेंस आते हैं.  इस बार आने वाले वेस्टर् डिस्टरबेंस बहुत अधिक कमजोर रहे हैं.  जिसके कारण न तो मैदानी इलाकों में बारिश हुई और न ही पहाड़ों मे बर्फबारी हुई. अगर बारिश होती तो फरवरी महीने में इतनी तेजी के साथ तापमान नहीं बढ़ता. विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में किसी मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के आने की संभावना भी नहीं दिखाई दे रही है.

फसलों की पैदावार पर असर
समय से पहले गर्मी शुरू होने की वजह से फसलों पर इसका असर दिखाई देगा.  फरवरी महीने में गेंहू के दाने मजबूत होते हैं. इस समय मौसम सुहावना होना होता है.  तापमान ज्यादा होने के कारण ये  समय से पहले ही पक जाएंगे. जिसका असर पैदावार पर दिखेगा.

होली से पहले एक बार बारिश की संभावना
यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में नम हवाओं का आना बंद हो गया है और शुष्क हवाएं राजस्थान से आने लगी हैं, ऐसे में अब तापमान बढ़ने के आसार है. आने वाले समय में यह रफ्तार 20 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच जाएगी, ऐसे में नमी और कम होने के साथ गर्मी बढ़ जाएगी.  अभी इस हफ्ते बारिश के कोई आसार  नहीं दिख रहे हैं. हालांकि गर्मी का प्रभाव तेज रहा तो होली से पहले एक बार बारिश की संभावना बन सकती है. होली के आस-पास तापमान करीब 32 से 35 डिग्री के बीच रह सकता है.

कानपुर में टूटा रिकॉर्ड
कानपुर में इस साल फरवरी महीने में ही गर्मी ने 52 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चंद्रशेखर आजाद कृषि उद्यान यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि बीते कुछ दिनों से तापमान लगातार 30 डिग्री से ऊपर जा रहा है, जो इससे पहले कभी फरवरी में नहीं हुआ था.

अभी और बढ़ेगा तापमान 
मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. अब धीरे-धीरे न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. हालांकि अभी सुबह और शाम को मौसम हल्का सर्द रहता है, लेकिन दोपहर में चटक धूप निकल रही है.धूप में इतनी चुभन है कि लोग परेशान हो गए हैं. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. 

Rashifal 24 Feb 2023: मुसीबत में पड़ सकती हैं ये तीन राशियां, होगा बड़ा नुकसान, जानें मेष से लेकर मीन तक का हाल

 

Trending news