UP Weather Update: यूपी के इन 34 जिलों में बारिश और तेज हवाओं के लिए IMD का येलो अलर्ट जारी, 31 से फिर मौसम बदलेगा
Advertisement

UP Weather Update: यूपी के इन 34 जिलों में बारिश और तेज हवाओं के लिए IMD का येलो अलर्ट जारी, 31 से फिर मौसम बदलेगा

UP Weather Update: मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में शनिवार तक तापमान में गिरावट संभव है. उसके बाद 2 दिनों के दौरान तापमान दोबारा बढ़ सकता है. 

Social Media

UP Weather Update: पहाड़ों से सेट देश के कुछ राज्यों में अभी भी कड़ाकी की ठंड पड़ रही है. वहीं अधिकांश मैदानी इलाकों में तापमान तेजी से बदल रहा है. सुबह 8 बजे और शाम आठ बजे के बाद अभी भी ठिठुरन महसूस की जा रही है. कोहरा भी छाया रहता है.  यूपी में शनिवार को मौसम साफ दिखा. दिन में तेज धूप निकली.  हालांकि शाम और सुबह के समय हवा के कारण लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में बारिश पड़ सकती है. बरसात के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

अगले दो दिन बारिश का अलर्ट
यूपी में पहाड़ों से आ रहीं सर्द हवाओं ने फिर गलन बढ़ा दी है. दिन और रात के तापमान में कमी आ गई है. अनुमान है कि 31 जनवरी से फिर मौसम बदलेगा.  हालांकि सर्द हवाओं का दौर 5 फरवरी तक जारी रह सकता है. मौसम विभाग ने 30 जनवरी तक प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने रविवार यानी आज 29 जनवरी को भी तेज बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. रविवार को भी बारिश की आशंका जताई गई है.राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां 29 जनवरी से बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा नोएडा और गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 22 डिग्री और यहां न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में शनिवार तक तापमान में गिरावट संभव है. उसके बाद 2 दिनों के दौरान तापमान दोबारा बढ़ सकता है. 

उत्तर पश्चिमी बर्फीली हवा फिर से सक्रिय
पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी बर्फीली हवा फिर से सक्रिय हो गई है. इसके कारण 27 जनवरी से ही तापमान में गिरावट शुरू हो गई. इसका ज्यादा असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर दिख रहा है.  हालांकि लखनऊ समेत अन्य इलाकों में भी पारे में बदलाव आया है. शनिवार सुबह से ही पारे में गिरावट दर्ज की गई.  15 से अधिक शहरों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री से कम रहा.

इन जिलों में तेज हवा चलने के अनुमान
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी, हरदोई, फर्रूखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कन्नौज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के जिलों में तेज हवा चलने की अनुमान है. इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 

30 जनवरी तक गरज-चमक के साथ बारिश 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के मुताबिक, 30 जनवरी तक गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं ने तापमान 5 से 7 डिग्री तक गिरा दिया है. शनिवार को यूपी के प्रमुख शहर गाजियाबाद, मथुरा, मेरठ में न्यूनतम तापमान 9 से 7 डिग्री के बीच तक गिरा. वहीं, जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. जिसके चलते कुछ दिन ठंडक का अहसास होता रहेगा. 

यह है मौसम विभाग का पूर्वानुमान 
IMD ने वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से रविवार 29 जनवरी से लेकर 30 जनवरी सोमवार तक कई राज्यों में बरसात की चेतावनी दी गई है. IMD के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी इलाकों में अगले 48 घंटों में तेज बारिश होगी. इसके अलावा, पश्चिमी यूपी, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में भी 29 और 30 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी इन दो दिनों में तेज बारिश हो सकती है.

UP Weather Update: ठंडी हवाओं ने फिर बदला मौसम का मिजाज, अगले चार दिन यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट
 

Trending news