यूपी विधानसभा में महिलाओं का दिन: योगी आदित्यनाथ ने संस्कृत श्लोक तो अखिलेश ने राम मनोहर लोहिया के नारे से नारी शक्ति को दी बधाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1362366

यूपी विधानसभा में महिलाओं का दिन: योगी आदित्यनाथ ने संस्कृत श्लोक तो अखिलेश ने राम मनोहर लोहिया के नारे से नारी शक्ति को दी बधाई

UP Vidhansabha Women Special Session: 22 सितंबर को यूपी विधानसभा में महिला विधायकों के लिए खास दिन है. सीएम योगी और नेता प्रतिपक्ष ने इस दिन को खास बनाते हुए क्या कहा... आइए जानते हैं...

यूपी विधानसभा में महिलाओं का दिन: योगी आदित्यनाथ ने संस्कृत श्लोक तो अखिलेश ने राम मनोहर लोहिया के नारे से नारी शक्ति को दी बधाई
UP Vidhansabha Women Special Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा के मॉनसून सत्र का आज, गुरुवार 22 सितंबर को चौथा दिन है. खास बात यह है कि विधानसभा में आज का दिन महिलाओं को समर्पित है. सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने सदन की शुरुआत करते हुए बताया कि प्रदेश में कुल 1584 थाने हैं, जिनमें महिला डेस्क हैं. इसी के साथ महिला बीट की भी स्थापना की गई है. इतना ही नहीं, 3195 एंटी रोमियो स्क्वॉड भी तैयार किए गए हैं. इसके अलावा, राज्य आजीविका मिशन में 66 लाख महिलाओं को जोड़ा गया है. साथ ही, 45 लाख परिवारों को आवास दिया गया है. सीएम योगी ने बताया कि कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की गई, जिसके तहत 13 लाख 67 हजार बेटियों को लाभ मिल रहा है. वहीं, निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 31 लाख 50 हजार महिलाओं की सरकार मदद कर रही है और मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 1255129 माताएं लाभ उठा पा रही हैं. साथ ही, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की मदद से 181686 जोड़ों को सरकार ने सहयोग प्रदान किया. हर घर शौचालय योजना के तहत प्रदेश में 2 करोड़ 61 लाख परिवारों के घरों में शौचालय आया, जिससे महिलाओं का सम्मान बढ़ा. 
 
सीएम ने की महिलाओं से खुलकर बोलने की अपील
सीएम योगी ने इसके अलावा, कई और योजनाओं के बारे में चर्चा की जो सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए चलाई जा रही हैं. इसी के साथ, सीएम योगी ने सभी महिला विधायकों से अपील की है कि समस्याओं के बारे में खुलकर बोलें. अच्छे से चर्चा करें. उनके सुझाव नोट किए जाएंगे और सरकार उनको लेकर कदम उठाएगी. प्रदेश के विकास सम्मान और स्वावलंबन के बारे में महिलाओं के क्या विचार हैं, यह जानना जरूरी है. सभी मुद्दों पर महिलाएं सकारात्मक सुझाव दें को सरकार को मदद मिलेगी और प्रदेश के लिए अच्छा काम हो सकेगा.
 
पुरुष विधायकों से की ध्यान से सुनने की अपील
सीएम योगी ने यह भी सुझाव दिया कि आज किसी महिला को ही पीठासीन अधिकारी के रूप में बैठना चाहिए. आज सदन में महिलाओं को नियमों में न बांधा जाए. साथ ही उन्हें बोलने के लिए पूरा समय दिया जाए. समय का प्रतिबंध भी न लगे. वहीं, पुरुष विधायकों से अपील की है कि रोजाना तो उनके शोर के नीचे महिलाओं की आवाज दब जाती थी, लेकिन आज महिलाओं को अच्छे से सुनें और उन्हें समझें. 
 
स्पीकर का ऐलान
सीएम योगी के संबोधन के बाद विधानसभा स्पीकर सतीश महाना ने ऐलान किया कि न केवल महिला विधायकों, बल्कि सभी विधायकों के लिए आज स्पेशल लंच का आयोजन किया गया है. यह सुझाव सीएम योगी ने दिया था, जिसको लेकर अध्यक्ष ने अनुमति दी है. इसके अलावा, सभी विधायकों को आज विधानसभा सत्र के बाद टैबलेट भी दिया जाएगा.
 
पुलिस बल में महिलाओं के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाएं: नेता प्रतिपक्ष
नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने बताया कि जिस समय नेता जी (मुलायम सिंह यादव) की सरकार थी, उस समय पढ़ाई मुफ्त कर दी गई थी. आज जब सदन में महिलाओं की समस्याओं पर चर्चा हो रही है, तो उन्होंने सुझाव दिया है कि लड़कियों की पढ़ाई को फिर से मुफ्त कर देना चाहिए. वहीं, अखिलेश यादव ने कहा कि उनका यह भी सुझाव है कि पुलिस बल में महिलाओं के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाया जाए. साथ ही उन्हें 33% प्रतिनिधित्व दिया जाए. इसके अलावा, आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम तहसील स्तर पर सभी स्कूल और संस्थाओं में नियमित अंतराल पर शुरू किए जाएं. और तो और, महिलाओं के खिलाफ हो रहे क्राइम जब पुलिस में रिपोर्ट हों, तो रिस्पॉन्स टाइम कम से कम हो, ताकि बहनें और बेटियां सेफ महसूस कर सकें.
 
1090 विमेन पावरलाइन को दोबारा शुरू करने की बात
अखिलेश यादव ने यह सुझाव भी दिया कि उनके शासनकाल में शुरू की गई विमेन पावरलाइन 1090 को दोबारा सही तरीके से शुरू किया जाए और नई तकनीकों से जोड़ा जाए. इसमें मैसेज और व्हॉट्सएप के जरिए भी शिकायत करने की सुविधा हो. इसके अलावा, पुलिस अधिकारियों में जेंडर सेंस्टिविटी बढे़. 
 
समाजवादी पेंशन योजना को दोबारा शुरू करने की बात
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार के समय महिलाओं को सम्मान देने के लिए समाजवादी पेंशन योजना की शुरुआत की गई थई. ये उन महिलाओं के लिए थी, जिन्हें और किसी पेंशन से मदद नहीं मिल पा रही थी. हालांकि, आज बीजेपी सरकार बाकी तरीकों से महिलाओं की मदद कर रही है, लेकिन सपा का सुझाव है कि इस योजना को दोबारा शुरू किया जाए. इसके अलावा, मुलायम सरकार के समय शुरू हुई कन्या विद्याधन योजना को भी कंटीन्यू किया जाए. इससे बेटियों के माता-पिता उन्हें पढ़ने के लिए आगे भेजेंगे. 
 
इतना ही नहीं, अखिलेश यादव ने कहा कि आज महिलाओं के लिए विशेष सदन रखा गया है. इसके लिए वह विधानसभा अध्यक्ष का को धन्यवाद देते हैं. 

सपना चौधरी के हरियाणवी गाने 'पतली कमर' पर काला सूट पहन क्यूट लड़की ने किया ऐसा डांस, देख नजर नहीं हटा पाएंगे...

Trending news