Weather Update Today: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल बंद, उत्तराखंड में भी बुरा हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1385171

Weather Update Today: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल बंद, उत्तराखंड में भी बुरा हाल

Weather Update Today: मौसम विभाग ने 12 अक्टूबर तक प्रदेश भर में हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार जताए हैं. ..कई जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश हैं..

प्रतीकात्मक फोटो

Weather Update Today: उत्तर प्रदेश में आधा दर्जन से अधिक जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार जताए गए हैं. इसको लेकर कई जिले में स्कूल को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. देहरादून में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने 12 अक्टूबर तक प्रदेश भर में हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार जताए हैं.

अफसरों को आदेश-राहत के काम पर खुद रखें नजर -सीएम योगी
सीएम योगी ने यूपी के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश से प्रभावित किसानों और अन्य नागरिकों को हुए नुकसान की भरपाई का आदेश दिया है. उन्होंने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर सर्वे कराया जाए. उन्होंने राहत कार्यों पर भी नजर रखने और जनहानि और पशुहानि के मामलों में पीड़ितों को अविलम्ब अनुमन्य सहायता राशि प्रदान की जाए.

भारी बरसात के लिए आरेंज अलर्ट जारी
शनिवार को प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक वर्षा की आशंका है. पीलीभीत, बरेली और रामपुर में भारी बरसात के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है तो बहराइच, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, संभल, मुरादाबाद और बिजनौर में गरज-चमक के साथ भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

सुल्तानपुर-कक्षा 8 तक के स्कूल बंद
मौसम विभाग द्वारा बारिश होने की संभावना की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी ने कक्षा 8 तक के सभी विद्यालयों को आज बंद करने का आदेश दिया है. अध्यापक और स्कूल के सभी कर्मचारियों को विद्यालय आना अनिवार्य है.

लखनऊ-हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार 
मौसम विभाग ने 12 अक्टूबर तक प्रदेश भर में हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है. आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी से उत्तर प्रदेश होते हुए उत्तराखंड की ओर बढ़ रही है. हवा में कम दबाव का क्षेत्र उत्पन्न होने पर बारिश होती है. इसे ही ट्रफ लाइन कहा जाता है.

श्रावस्ती-बाढ़ के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जारी किया रेड अलर्ट 
नेपाल राष्ट्र के कुसुम बैराज के जलस्तर को देखते हुए राप्ती नदी का जलस्तर रात्रि 12 से 2 बजे के बाद 129.50 से ऊपर जा सकता है. जिसके बाद स्थिति और भयावह हो सकती है.  राप्ती बैराज पर खतरे का निशान 127.70 मीटर है. इस समय बैराज का जलस्तर खतरे के निशान से 160 सेंटीमीटर ऊपर है. जिला प्रशासन ने सभी से सावधानी बरतने की अपील की है.

लखीमपुर खीरी-सभी विद्यालयों में अवकाश
बारिश के चलते कक्षा 1 से 12 तक लखीमपुर के सभी विद्यालयों में आज अवकाश है. 

फतेहपुर-दीवार गिरने से दो की मौत
फतेहपुर के गाजीपुर के बड़नपुर गांव में भारी बारिश से मकान की दीवार भरभरा कर गिरी. दीवार के नीचे दबने से दो लोगों की मौत हो गई.  दुकान से सामान लेकर घर लौट रहे चाचा और भतीजा दीवार की चपेट में आ गए. 

उत्तरकाशी में रात भर हुई बारिश
उत्तरकाशी में कल रात को बारिश हुई. आसमान में काले बादल लगे हुए हैं.

उत्तराखंड-1 से 12 तक के स्कूलों मे आज़ अवकाश
हल्द्वानी: डीएम नैनीताल ने कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों में आज़ अवकाश घोषित किया है. भारी बारिश की आशंका को देखते अवकाश जारी किया गया है.

Indian Air Force Day 2022 Wishes Quotes: भारतीय वायु सेना दिवस पर शेयर करें कोट्स और मैसेजेस, अग्निवीर बनकर ऐसे पूरा करें एयरफोर्स का सपना
 

 

Trending news