Lucknow Tourism: यूपी की राजधानी की खास है बात, यह नहीं घूमे तो क्या घूमे जनाब!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1274795

Lucknow Tourism: यूपी की राजधानी की खास है बात, यह नहीं घूमे तो क्या घूमे जनाब!

Lucknow Tourism: लखनऊ में देखने के लिए यूं तो बहुत कुछ है, लेकिन अगर आपके पास दिन कम हैं और घूमना ज्यादा हैं तो यह जगहें देखना न भूलें. हमने आपके लिए बनाई है टॉप 5 जगहों की लिस्ट, देखें यहां-

Lucknow Tourism: यूपी की राजधानी की खास है बात, यह नहीं घूमे तो क्या घूमे जनाब!

Lucknow Tourism: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने आप में एक अलग पहचान समेटे हुए है. आज हम आपको लखनऊ के वो खास पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इतिहास को जानकर आप भी अपने आपको यहां जाने से रोक नहीं पाएंगे. आइए जानते हैं नवाबों के शहर के बारे में कुछ खास बातें...

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Tourism: घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन खूबसूरत वादियों से बेहतर कुछ नहीं...

छोटा इमामबाड़ा
यह अवध के नवाबों के जीवन आकार के चित्रों के प्रदर्शन के लिए एक गैलरी के रूप में काम करता है. पिक्चर गैलरी तक पहुंचने के लिए करीब 30 सीढ़ियां हैं. पिक्चर गैलरी के सामने, एक सुंदर तालाब है, जो हरे रंग की लॉन और पेड़ों से घिरा हुआ है. नवाबों के चित्र उन दिनों में इस्तेमाल किए जाने वाले समकालीन भव्य वेशभूषा और आभूषणों को दर्शाते हैं.

भूल भुलैया
इसके केंद्रीय हॉल को दुनिया में सबसे बड़ा गुंबददार कक्ष माना जाता है. इंटीरियर में दीर्घाओं को छोड़कर, पूरे ढांचे में कोई लकड़ी नहीं है. यह अब आजादारी के उद्देश्य के लिए शिया मुस्लिमों की तरफ से उपयोग किया जाता है. दरअसल, इस भव्य इमारत का निर्माण 1785 में शुरू हुआ था, जब एक विनाशकारी अकाल ने अवध को मारा था और नवाब का उद्देश्य लगभग एक दशक तक इस क्षेत्र में लोगों को रोजगार प्रदान करना था, जबकि अकाल समाप्त हुआ था.

इसमें बड़े भूमिगत मार्ग हैं, जिन्हें अवरुद्ध कर दिया गया है. बाहर से एक सीढ़ी भूल-भुलैया के रूप में जाने वाली लेबिरिंथ की एक श्रृंखला तक जाती है, जो कि ज़िग-ज़ैग के एक जटिल उलझन है. आगंतुकों को सलाह दी जाती है कि वे अधिकृत गाइडों के साथ ही यात्रा करें. परिसर के भीतर भव्य मस्जिद भी है.

रूमी दरवाज़ा
अवध के नवाबों की सीट, कई शानदार स्मारकों का घर है. लखनऊ में 60 फुट ऊंचे रूमी गेट का निर्माण नवाब आसिफ-उद-दौला के शासनकाल के दौरान 1784-86 में हुआ था. यह कहा जाता है कि तुर्की में कॉन्स्टेंटिनोपल में प्राचीन पोर्टल पर डिजाइन किया गया है और इसे तुर्की गेट भी कहा जाता है. यह एक विशाल अलंकृत संरचना है. पुराने समय में इसका उपयोग पुराने लखनऊ के प्रवेश के लिए किया जाता था.

घंटा घर
हुसैनाबाद क्लॉक टावर लखनऊ में स्थित एक घड़ी का टावर है. यह 1881 में नवाब नसीर-उद-दीन हैदर ने सर जॉर्ज कूपर के आगमन के लिए बनाया था, जो अवध के संयुक्त राज्यों के पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर थे.

रेज़िडेंसी
लखनऊ का ब्रिटिश रेजिडेंसी इस जगह का एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक मील का पत्थर है. यह अब खंडहर हो चुका है और भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित स्मारक घोषित किया गया है. 1857 के विद्रोह के समय ब्रिटिश निवास स्थान लगभग 3000 ब्रिटिश निवासियों के लिए एक शरण स्थल था.

तो उम्मीद करते हैं कि इन पौराणिक जगहों का इतिहास जानकर आप जब भी लखनऊ जाएं तो इन विशेष जगहों पर जाना न भूलें.

26 july History: देखें 26 जुलाई के दिन इतिहास में क्या-क्या प्रमुख घटनाएं हुईं

Trending news