KV TET Exam: केंद्रीय विद्यालय की TET परीक्षा के 21 सॉल्वर गिरफ्तार, 15 लाख में किया था सौदा
Advertisement

KV TET Exam: केंद्रीय विद्यालय की TET परीक्षा के 21 सॉल्वर गिरफ्तार, 15 लाख में किया था सौदा

kendriya vidyalya TGT EXAM: केंद्रीय विद्यालय की शिक्षक भर्ती परीक्षा में स्टूडेंट्स का कंप्यूटर हैक करके ऑनलाइन नकल करने वाला गैंग पकड़ा, पलवल, प्रयागराज, वाराणसी से 21 सॉल्वर गिरफ्तार. कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रिकवर हुईं.

KV TET Exam: केंद्रीय विद्यालय की TET परीक्षा के 21 सॉल्वर गिरफ्तार, 15 लाख में किया था सौदा

नोएडा: उत्तर प्रदेश की नोएडा टीम को बड़ी कामियाबी हाथ लगी  है. केंद्रीय विद्यालय प्राइमरी टीचर(kendriya vidyalya teacher) की ऑनलाइन परीक्षा को हैक करके पेपर  सॉल्व करने वाले गैंग को आज यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है. 

केन्द्रीय विद्यालय शिक्षक परीक्षा में कर रहे थे धांधली 
उत्तर प्रदेश एसटीएफ को सूचना मिली थी कि केन्द्रीय विद्यालय संगठन शिक्षक भर्ती परीक्षा में ऑनलाइन  हैकिंग के जरिए परीक्षा पत्र सॉल्व करवाया जा रहा है. सूचना मिलते ही यूपी एसटीएफ तफतीश में जुट गई. काफी पड़ताल के बाद  कई सबूत हाथ लगने पर यूपी एसटीएफ ने सॉल्वर के ठिकानों पर छापा मारा और आरोपियों को गिरफ्तार किया, जिसके बाद यूपी एसटीएफ आरोपियों से पूछताछ कर रही है. 

21 सॉल्वरों को किया गिरफ्तार 
सॉल्वरों की तलाश में एसटीएफ की टीम ने उत्तर प्रदेश सहित हरियाणा में कई जगह दबिश दी. इस दौरान एसटीएफ ने हरियाणा के पलवल से एक गिरोह के  सरगना को गिरफ्तार किया और साथ ही गैंग के अन्य 21 आरोपियों को उत्तर प्रदेश के  वाराणसी और प्रयागराज में दबिश देकर गिरफ्तार किया. 

रीमोट एक्सेस  के जरिए कराई जा रही थी नकल 
पुलिस पूछताछ में बाद खुलासा हुआ है.  जानकारी मे पता लगा है कि केन्द्रीय विद्यालयों में प्राइमरी टीचर पद के लिए ऑनलाइन परीक्षा संचालित की जा रही है. इस ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं में (रिमोट एक्सेस) के जरिए नकल कराने का एक गिरोह है, जिसका सरगना पलवल (हरियाणा) का रहने वाला चितरंज है.पुलिस ने जानकारी दी कि गिरोह का सरगना चितरंज अपने घर से ही इस पूरे रैकिट को चला रहा था. 

fallback

परीक्षा पास पास करवाने के नाम पर लेते थे लाखों रुपये 
केंद्रीय विद्यालय की टीचर परीक्षा पास करवाने के नाम पर इस गैंग के सरगना 10 से 15 लाख रुपये वसूलते थे. परीक्षा के दौरान गैंग अपने सॉल्वरों को गुप्त जगह पर लैपटॉप, इंटरनेट और मोबाईल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की सहायता से नकल कराकर पास करवाने का सौदा करते थे. 

बरामद डिवाइस से डाटा किया जा रहा रिकवर 
हिरासत में लिये गये लोगों के पास से बरामद इलेक्ट्रानिक डिवाइस से फॉंरेसिक विशेषज्ञों के सहयोग से डाटा आदि प्राप्त किया जा रहा है. विधिक कार्यवाही प्रचलित है. उक्त प्रकरण में विस्तृत विवरण प्रेसनोट के माध्यम से प्रेषित किया जायेगा.

यह शातिर हुए गिरफ्तार 
चितरंज,सुधाशु शेखर,जयचन्द सिंह, इन्द्रेश यादव, दिप्ती सिंह, प्रतिभा सिंह, भुवनेश कुमार, ओंमकार सिंह, सुजीत कुमार, प्रशान्त वर्मा, दीपक कुमार, संतोष पटेल, दीपक सिंह, अखिलेश कुमार, संजय कुमार, रोहित गुप्ता, चन्द्रेश कुमार, गजेन्द्र मौर्या, दिग्विजय यादव, बलदाऊ वर्मा, संजय कुमार को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है. 

Trending news