UP Weather : यूपी में बेलगाम बारिश का कहर, लखनऊ से लखीमपुर तक हाहाकार, जानें कब मिलेगी राहत
Advertisement

UP Weather : यूपी में बेलगाम बारिश का कहर, लखनऊ से लखीमपुर तक हाहाकार, जानें कब मिलेगी राहत

UP Weather Update : यूपी में लखनऊ से आगरा तक भारी बारिश. IMD ने कहा, 12 अक्टूबर तक राहत नहीं.

UP Rain Alert

UP Weather Alert : उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) में बेलगाम बारिश का कहर बढ़ता ही जा रहा है. लखनऊ, आगरा, बहराइच, गोंडा, बस्ती से लखीमपुर खीरी तक 51 जिलों में बारिश (Rain Alert) आफत बनकर बरसी है. पिछले 5 दिनों से घने काले बादलों से बरसात थमने का नाम नहीं ले रही है. इससे सीतापुर समेत कई जिलों में अक्टूबर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. मौसम विभाग ने सोमवार को 34 से ज्यादा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और यलो अलर्ट जारी किया है. पड़ोसी राज्य उत्तराखंड (Uttrakhand) के कुमायूं मंडल और पड़ोस के गढ़वाल मंडल के जिलों में भी बारिश, बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त हैं. मौसम विभाग (IMD Weather Update) का कहना है कि अरब सागर की हवाओं को चक्रवात का साथ मिला है, जिससे ये हालात बने हैं. नोएडा, गाजियाबाद समेत 30 से ज्यादा जिलों में स्कूल बंद (School Closed) कर दिए गए हैंऔर रेनी डे( Rainy day) घोषित कर दिया गया है.

लखनऊ और पड़ोसी जिलों में 55 घंटों से वर्षा
राजधानी लखनऊ (Lucknow) और आसपास के जिलों में 55 घंटों से लगातार बारिश हो रही है. बहराइच, अयोध्या (Ayodhya), आगरा, बलरामपुर, सीतापुर (Sitapur), बदायूं, जौनपुर बीते तीन दिन से बारिश से बेहाल हैं. VIP इलाकों में भी पानी कार्यालयों के अंदर घुस गया है. 

आगरा में टूरिस्ट मायूस
ताज नगरी आगरा (Tajmahal) में सड़कों पर सैलाब दिख रहा है. ताजमहल, लाल किला आने वाले तमाम पर्यटकों की अपनी बुकिंग कैंसल कर दी हैं. आगरा (Agra) में शनिवार सुबह 5 बजे से जो झड़ी लगी है, वो खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. ज्यादातर स्कूलों में रेनी डे घोषित किया गया है.

बहराइच (Bahraich) में पुल धंसा
बहराइच में बस्ती बरेली हाईवे पर एक पुल धंस गया. इससे लखीमपुर (Lakimpur Kheri) जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया. कई अन्य पुलों और पुलिया पर आवागमन बाधित है. यहां वाहनों की लंबी कतारें हैं.

बललामपुर ( Balrampur) जिले में बर्बादी
बलराम जिले में तीसरे दिन जोरदार बारिश हुई.राप्ती नदी खतरे के निशान से 70 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है.प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट (Flood alert)  जारी किया है.नेशनल हाइवे 730 बारिश से कई जगहों पर डूब गया है. धान, दलहन-तिलहन फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. सीतापुर में पहाड़ों से हजारों क्यूसेक पानी छोड़े जाने सेनदियों का जलस्तर 80 सेंटीमीटर तक बढ़ गया है. कटान से तटवर्ती इलाकों में संकट है.

बदायूं में धान बर्बाद, बाराबंकी में किसान ने फांसी लगाई
बदायूं में सैकड़ों किसानों की धान की फसल बर्बाद हो गई है. बाराबंकी (Barabanki) के कोठी थाना क्षेत्र के अलवामऊ गांव में फसल तबाह में एक किसान ने फांसी लगा ली. वो भारी कर्ज में था. धान की फसल से उसे उम्मीद थी कि कर्ज वापसी वो कर पाएगा.उसकी 2 छोटी छोटी लड़कियां हैं.

उत्तराखंड में वेदर अलर्ट
उत्तराखंड के जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Weather Alert) है.कुमायूं मंडल और उससे सटे गढ़वाल मंडल के जिलों में बुरे हालात हैं. अल्मोड़ा में दो दिन स्कूल बंद हैं. भूस्खलन की आशंका भी बनी हुई है.ऊधमसिंह नगर में किसानों पर आफत आई है. सैकड़ों किसानों की लहलहाती धान की फसल बारिश की भेंट चढ़ गई है. 

उत्तरकाशी में बर्फबारी
खराब मौसम के बीच उत्तरकाशी एवलांच (Avalanche) में रेस्क्यू कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है. उत्तरकाशी गंगोत्री धाम में सीजन की पहली बर्फबारी भी हुई है. तापमान में भारी गिरावट के बावजूद श्रद्धालुओं का आना जारी है. 26 अक्टूबर को गंगोत्री धाम के कपाट बंद होंगे.

Trending news