UP Police: महिला शिकायतों के निपटारे में यूपी पुलिस को मिले 90 फीसदी अंक, महिला पुलिस बीट में अव्वल रही योगी सरकार
Advertisement

UP Police: महिला शिकायतों के निपटारे में यूपी पुलिस को मिले 90 फीसदी अंक, महिला पुलिस बीट में अव्वल रही योगी सरकार

UP Police : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष 25 मार्च को पूरा कर रही है. यूपी सरकार इसको लेकर अपना रिपोर्ट कार्ड भी पेश कर रही है.यूपी में अब तक महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के बाद से से 10,20,462 शिकायतें मिली हैं.

Yogi Adityanath UP Mahila Police

UP Police: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष 25 मार्च को पूरा कर रही है. यूपी सरकार इसको लेकर अपना रिपोर्ट कार्ड भी पेश कर रही है.यूपी में अब तक महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के बाद से से 10,20,462 शिकायतें मिली हैं. इसमें से 910362 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है. यूपी पुलिस 10 हजार से ज्यादा पुलिस एनकाउंटर (UP Police Encounter)  भी पिछले 6 सालों में कर चुकी है. इसका ब्योरा दिया गया था. 

महिला पुलिस बीट का गठन
हेल्प डेस्क के माध्यम से आरोपियों के खिलाफ कुल 1,16,208 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश के सभी 1518 थानों में 10,417 महिला पुलिस बीट का गठन किया गया है. इनमें से 15130 से अधिक महिला बीट पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है. महिला बीट अधिकारी गांव में महिलाओं से संवाद स्थापित कर अपराध एवं अपराधियों पर लगाम लगाने में अहम भूमिका निभा रही हैं. महिला संबंधी अपराधों को रोकने के लिए शक्ति मोबाइल का भी गठन किया गया है.

एनसीआरबी की रिपोर्ट आई
नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB Report) की भी हाल में रिपोर्ट सामने आई थी. इसमें दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज मुकदमों के निपटारे में यूपी को 5वें स्थान पर बताया गया था. इसके पीछे योगी सरकार महिला अपराधों के मामले में अपनी जीरो टॉलरेंस नीति को अहम मानती है. यूपी पुलिस का दावा है कि फरवरी 2023 तक प्रदेश में आईपीसी की धारा 376 यानी दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट के तहत 77044 केस दर्ज किए गए थे. इसमें से 75331 मामले निपटाकर करीब 98 फीसदी का परिणाम उत्तर प्रदेश पुलिस ने दिया था.

दो माह में जांच प्रक्रिया पूरी
अगर दुष्कर्म और पॉक्सो कानून के तहत दर्ज एफआईआर की जांच 2 माह में पूरी करने के मामले में यूपी 72 फीसदी निपटारे के साथ पांचवें स्थान पर है. योगी सरकार ने सभी पुलिस थानों में महिला डेस्क स्थापित करने के साथ महिलाओं से जुड़ी शिकायतें दर्ज करने की मानक प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करने का निर्देश भी दे रखा है, ताकि इसमें त्वरित कार्रवाई की जा सके. 

मिशन शक्ति योजना लागू की गई
उत्तर प्रदेश मिशन शक्ति योजना के तहत यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी थानों में 3 से 4 महिला बीट बनाने के आदेश भी दिए थे. इस कवायद का परिणाम भी नजर आ रहा है.वूमेन पावर हेल्पलाइन नंबर 1090 भी असर दिखा रही है. कोई भी महिला या रिश्तेदार शिकायत इस नंबर के जरिये निशुल्क दर्ज करवा सकती हैं. शिकायतकर्ता महिला की पहचान गोपनीय रखी जाती है. पीड़ित महिला को किसी भी परिस्थिति में पुलिस स्टेशन या कार्यालय में नहीं बुलाया जाता है.

 

Watch: भूकंप से हिलते ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टरों ने कराया बच्चे का जन्म, वीडियो देख लोग कर रहे जज्बे को सलाम

Trending news