UP New Bridge : यूपी को नए साल में मिलेगा 70 पुलों का तोहफा, कानपुर-उन्नाव से लेकर इन जिलों में बिछेगा जाल
Advertisement

UP New Bridge : यूपी को नए साल में मिलेगा 70 पुलों का तोहफा, कानपुर-उन्नाव से लेकर इन जिलों में बिछेगा जाल

प्रदेशभर में 70 नए बड़े पुल बनाने को शासन से मिली मंजूरी. गांवों के बीच की दूरी होगी कम. साथ ही रोजाना जाम से मिलेगी निजात. 

UP New Bridge : यूपी को नए साल में मिलेगा 70 पुलों का तोहफा, कानपुर-उन्नाव से लेकर इन जिलों में बिछेगा जाल

UP New Bridge : योगी सरकार प्रदेश में पुलों का जाल बिछाने जा रही है. शासन की ओर से 70 नए पुलों के निर्माण को मंजूरी मिल गई है. मंजूरी मिलने के बाद अब प्रदेश के विभिन्‍न जिलों में नए पुल बनाने की कवायद भी शुरू हो गई है. इसके लिए शासन की ओर से बकायदे 1397 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया. इन पुलों के निर्माण से विभिन्‍न स्‍थानों के बीच की दूरी कम होगी. साथ ही जाम से भी निजात मिलेगी. 

इन जिलों का होगा विकास 
बीते दिनों शासन ने अयोध्या समेत विभिन्न जिलों में 70 नए बड़े पुलों के निर्माण को मंजूरी दे दी. इनमें 32 पुल नदियों और 38 पुल रेलवे फाटकों पर बनाए जाएंगे. आगरा, अयोध्या, शाहजहांपुर, पीलीभीत, गोरखपुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, फर्रुखाबाद, रामपुर, जौनपुर, श्रावस्ती, अलीगढ़, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, झांसी, जालौन, चित्रकूट, हमीरपुर, फतेहपुर, प्रयागराज और कानपुर देहात में 32 पुल नदियों पर बनाए जाएंगे. 

ढाई से 3 साल में सभी पुल बनाने का लक्ष्‍य 
वहीं, रेलवे ओवर ब्रिज आगरा, मऊ, झांसी, कानपुर नगर, मेरठ, मिर्जापुर, प्रयागराज, बागपत, भदोही, प्रतापगढ़, देवरिया, सीतापुर, बाराबंकी, बरेली, शाहजहांपुर, देवरिया, गोरखपुर, इटावा, लखनऊ, उन्नाव, संभल, रामपुर, सहारनपुर, वाराणसी और चंदौली में बनाए जाएंगे. पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का कहना है कि इन पुलों को बनाने में ढाई से 3 साल का समय लगेगा. अधिकारियों ने बताया कि जमीन अधिग्रहण के बाद कार्यदायी संस्था को काम पूरा करने के लिए 18 माह का समय मिलेगा.

यह भी पढ़ें : Fire in Mau : मऊ में आग लगने से बड़ा हादसा, एक ही परिवार के 5 लोग जिंदा जले
 

यहां बनेंगे रेलवे ओवरब्रिज
सीतापुर में सीतापुर-झरेखापुर-लखीमपुर मार्ग, बिसवां-सिंधौली मार्ग व नेरी-सिधौली-महमूदाबाद मार्ग, लखनऊ में दिलकुशा-मल्हौर रेल सेक्शन, बनी-मोहान मार्ग, कृष्णानगर, केशरी खेड़ा व पारा रोड पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा. वहीं, बाराबंकी में दरियाबाद-सैदखानपुर रेलवे स्टेशन के मध्य ओवरब्रिज बनाया जाएगा. 

यहां बनेंगे सेतु पुल
अयोध्या में ग्राम पंचायत मूंडाडीहा में सरयू नदी से जुड़ी सोती नदी पर और शेरवा घाट से दुबौलिया-कटरिया में सरयू नदी पर सेतु पुल बनाया जाएगा. वहीं, सीतापुर में कैंची पुल के बगल में सरायन नदी पर पुल बनाया जाएगा. इसके अलावा श्रावस्ती में गिलौला-सिसवा मार्ग पर सिसवारा घाट पर एक पुल बनाया जाएगा. 

WATCH: नए साल पर घूमने के लिए दिल्ली-NCR की यह 6 जगह देती हैं विदेशों जैसा अनुभव

Trending news