2024 चुनाव के पहले 7.5 लाख युवाओं को ट्रेनिंग-भत्ते के साथ रोजगार मुहैया कराएगी योगी सरकार
Advertisement

2024 चुनाव के पहले 7.5 लाख युवाओं को ट्रेनिंग-भत्ते के साथ रोजगार मुहैया कराएगी योगी सरकार

Mission 2024 : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लोकसभा चुनाव के पहले रोजगार की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है. इसमें युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए रोजगार भत्ता देना शामिल है. 

 

 

Sarkari Naukari in Uttar Pradesh

Sarkari Naukari in UP : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार 2024 के आम चुनाव (Loksabha Chunav) के पहले 7.5 लाख युवाओं को ट्रेनिंग और भत्ता देने की तैयारी कर रही है. इसके तहत योगी सरकार हर 75 जिले से युवाओं का चयन करेगी औऱ उन्हें स्किल ट्रेनिंग के साथ भत्ता मुहैया कराएगी. साथ ही सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में रोजगार पाने में भी मदद करेगी. यूपी सरकार की सीएम अप्रेंटिस योजना (CM Aprentice Scheme)  के तहत ये सहायता दी जाएगी. 

खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath Government) ने यूपी दिवस के दिन इसकी घोषणा की थी. सीएम योगी ने कहा था कि बीजेपी सरकार साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स के छात्रों को एक साल में व्यावसायिक प्रशिक्षण देगी और उन्हें रोजगार मिलने तक भत्ता भी देगी.

यूपी सरकार इन सभी युवाओं को 8-9 हजार रुपये का भत्ता इन युवाओं को ट्रेनिंग के 12 महीने तक मुहैया कराएगी. केंद्र सरकार इस कार्यक्रम में 3825 करोड़ और राज्य सरकार 2460 करोड़ रुपये खर्च करेगी. दरअसल, योगी सरकार सीएम अप्रेंटिस स्कीम लांच कर चुकी है. इसमें व्यावसायिक या तकनीकी प्रशिक्षण में डिप्लोमा या डिग्रीधारी युवाओं को लाभ दिया गया था. अब इसमें ग्रेजुएट छात्रों को भी शामिल कर लिया गया है. 

सरकार के मुताबिक, एक साल के लिए युवाओं को ये भत्ता और ट्रेनिंग दी जाएगी. रोजगार पाने में भी उनकी मदद की जाएगी. यूपी के हर 75 जिले में से प्रत्येक में 10 हजार युवाओं को ट्रेनिंग के लिए चुना जाएगा. बेरोजगारी जैसे मुद्दे पर विपक्ष की आलोचनाओं का जवाब देने के लिए लोकसभा चुनाव के पहले यह पहल बेहद अहम मानी जा रही है. 

सीएम अप्रेंटिस स्कीम की वेबसाइट (Apprentice Scheme website) के जरिये कोई भी युवा इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. इसमें ग्रेजुएट आवेदक को प्रति माह 9 हजार रुपये औऱ डिप्लोमा होल्डर को 8 हजार रुपये प्रति महीना मिलेगा. 

मालूम हो कि ITI जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से कौशल विकास की ट्रेनिंग पाए छात्रों को पहले ही मदद दी जा रही है. आईटीआई (Industrial Training Institute) से स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग हासिल करने वाले करीब 1.75 लाख छात्रों को 2016 से अब तक वित्तीय सहायता दी जा चुकी है. आईटीआई छात्रों को 4 हजार रुपये प्रति महीना इस कार्यक्रम के तहत दिया जाता है. 

 

Padma awards 2023: खुद को या दूसरों को भी दिला सकते हैं पद्म पुरस्कार, जानिए कैसे होता है इनका नॉमिनेशन

Trending news